गांव की बेटियों को दिया जाएगा मॉडल राज्य स्तरीय इंस्पायर अवाॅर्ड
गांव की बेटियों को दिया जाएगा मॉडल राज्य स्तरीय इंस्पायर अवाॅर्ड
Share:

मंदसौर: गांव में निवासरत जिले की दाे बेटियों का मॉडल राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया है. गांव नैनाेरा की भूमिका पाटीदार ने रेलवे ट्रैक क्रैक डिटेक्टिंग डिवाइस को तैयार किया है. इसमें लगा सेंसर ड्रोन कैमरे की सहायता से रेलवे ट्रैक पर क्रेक की जांच आसानी से कर सकेंगा. इसी प्रकार गांव भूखी की गवरा गुर्जर ने खाद्य सुरक्षा यंत्र बनाया. यह घर समेत वेयर हाउस में रखे अनाज को कीट व चूहों से सुरक्षित रखता है. दोनों ने मॉडल खुद के खर्च व आइडिया पर तैयार किए गए  हैं.

 जिला नोडल अधिकारी लोकेंद्र डाबी ने कहा कि भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा बच्चों में वैज्ञानिक मानसिकता विकसित करने के लिए स्कूल, डिस्ट्रिक्ट, स्टेट व नेशनल स्तर पर प्रतिभाएं तैयार की जा रही हैं. इस मॉडल के बेहतर होने पर उन्हें इंस्पायर अवाॅर्ड दिया जाता है. स्कूल स्तरीय इंस्पायर अवाॅर्ड के लिए जिले के 162 स्कूलों ने भाग को लिया गया है. इसमें से 49 स्कूलों का चयन जिला स्तर पर हुआ. इसमें केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 10वीं में अध्ययनरत छात्रा भूमिका पाटीदार और शासकीय मिडिल स्कूल भूखी में कक्षा आठवीं की छात्रा गवरा गुर्जर द्वारा बनाए विज्ञान माॅडल को राज्य स्तर पर सम्मनित किया जाएगा. ये मॉडल नेशनल इंस्पायर अवाॅर्ड स्पर्धा में रखे जाएंगे.

गवरा ने कहा खाद्यान्न को चूहों एवं अन्य कीटों से बचाने के लिए यंत्र को तैयार किया है. इसमें आवृत्ति की 20 किलो हर्टज आवाज उत्पन्न होती है. यह मनुष्य को सुनाई नहीं देती है. यह यंत्र वाइब्रेशन करता है. इससे चूहों के साथ ही अन्य जीव भाग जाते हैं या नष्ट हो जाते हैं. यंत्र का उपयोग घरों, सरकारी एवं गैर सरकारी गोदामों में खाद्यान्न सुरक्षा के लिए किया जाता है. इसका उद्देश्य खाद्यान्न को सुरक्षित रखना, चूहों एवं अन्य कीटों द्वारा संक्रमित होने वाली बीमारियों एवं क्षति से बचाव करना है. इस यंत्र को बनाने के लिए 2 हजार रुपए खर्च करने पड़े थे. इसे बनाने में करीब दो सप्ताह का समय लगा.

भुवनेश्वर : अमित शाह का हुआ भव्य स्वागत, इन भाजपाइयों ने किया आभार प्रकट

सुनंदा पुष्कर मामले में आया नया ट्विस्ट, HC ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

आप पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ मामला दर्ज, पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -