ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगा 1 लाख नकद इनाम, जानिए भारत के किस राज्य में हुआ ये ऐलान
ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगा 1 लाख नकद इनाम, जानिए भारत के किस राज्य में हुआ ये ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारत में जहां एक ओर कई प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण कानून का समर्थन कर रहे हैं, वहीं पूर्वोत्तर के एक राज्य में तो आबादी बढ़ाने के लिए मंत्री ने ही नकद इनाम की घोषणा कर दी है। मामला है मिजोरम का, जहां खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने कहा है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता को 1 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

हालांकि, रॉयटे ने यह ऐलान सरकार की ओर से नहीं किया है। उनका कहना है कि इस इनाम और एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि का खर्च उनके बेटे की कंपनी वहन करेगी। मंत्री के अनुसार, फर्टिलिटी रेट और मिजो आबादी की घटती विकास दर एक गंभीर चिंता का सबब बन गई है। रॉयटे ने कहा कि, “मिजोरम अपनी जनसंख्या में क्रमिक गिरावट की वजह से विभिन्न क्षेत्रों में विकास प्राप्त करने के लिए लोगों की आवश्यक संख्या से काफी नीचे है। कम आबादी एक गंभीर मुद्दा है और मिज़ो जैसे छोटे समुदायों या जनजातियों के जीवित रहने और उन्नति के लिए एक बाधा है।”

उन्होंने कहा कि, इस कदम का मकसद कम आबादी वाले मिजो समुदायों को जनसंख्या वृद्धि को लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि कुछ चर्च और नागरिक समाज संगठन जैसे यंग मिजो एसोसिएशन भी प्रदेश में जनसंख्या वृद्धि के लिए बेबी बूम नीति की वकालत कर रहे हैं।

'दोस्ताना 2' में कार्तिक की जगह नजर आएगा ये मशहूर सुपरस्टार, 2022 में शुरू होगी शूटिंग

खुशखबरी! कार्तिक आर्यन की नई फिल्म को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, इस फिल्म में आएंगे नजर

ED ने नीरव, मेहुल और माल्या से वसूले साढ़े 8 हजार करोड़, बैंकों को सौंपी गई रकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -