ऑक्सफोर्ड के अध्ययन में हुआ खुलासा, कोविड -19 टीकों को मिलाने से मिलती है मजबूत सुरक्षा
ऑक्सफोर्ड के अध्ययन में हुआ खुलासा, कोविड -19 टीकों को मिलाने से मिलती है मजबूत सुरक्षा
Share:

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि एस्ट्राजेनेका और फाइजर-बायोएनटेक टीकों की बारी-बारी से खुराक कोरोनावायरस के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है। लैंसेट प्री-प्रिंट सर्वर पर प्रकाशित इस अध्ययन का मतलब है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और फाइजर-बायोएनटेक टीकों से जुड़े सभी संभावित टीकाकरण कार्यक्रमों को संभावित रूप से कोविद -19 के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि इन टीकों के 'मिश्रित' शेड्यूल ने SARS-CoV2 स्पाइक IgG प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडी की उच्च सांद्रता को प्रेरित किया, जब खुराक को चार सप्ताह के अलावा प्रशासित किया गया था।

"कॉम-सीओवी अध्ययन ने ऑक्सफोर्ड और फाइजर टीकों के 'मिक्स एंड मैच' संयोजनों का मूल्यांकन किया है, यह देखने के लिए कि इन टीकों को एक दूसरे के लिए किस हद तक इस्तेमाल किया जा सकता है, संभावित रूप से यूके में लचीलेपन और वैश्विक वैक्सीन रोल-आउट की अनुमति देता है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में बाल रोग और वैक्सीनोलॉजी में एसोसिएट प्रोफेसर, और परीक्षण पर मुख्य अन्वेषक। "परिणाम बताते हैं कि जब चार सप्ताह के अंतराल पर दिया जाता है तो दोनों मिश्रित कार्यक्रम एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं जो ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका टीका के मानक अनुसूची द्वारा निर्धारित सीमा से ऊपर है।"

प्रोफेसर स्नेप ने कहा कि ये परिणाम मिश्रित खुराक अनुसूचियों के उपयोग के लिए एक अमूल्य मार्गदर्शिका हैं, लेकिन यहां अध्ययन किए गए चार सप्ताह का अंतराल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले आठ से 12-सप्ताह के शेड्यूल से कम है।

डेल्टा प्लस ही नहीं बल्कि इन तीन वेरिएंट ने भी बढ़ा दिया है संकट, पूरी दुनिया के लिए बन सकता है बड़ा खतरा

यूपी सीएम ने डेल्टा प्लस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए नए दिशा-निर्देश किए जारी

कैटरीना कैफ से मिलने उनके घर पहुंचे विक्की कौशल, सामने आई ये तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -