डेल्टा प्लस ही नहीं बल्कि इन तीन वेरिएंट ने भी बढ़ा दिया है संकट, पूरी दुनिया के लिए बन सकता है बड़ा खतरा
डेल्टा प्लस ही नहीं बल्कि इन तीन वेरिएंट ने भी बढ़ा दिया है संकट, पूरी दुनिया के लिए बन सकता है बड़ा खतरा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के अब तक कई रूप सामने आ चुके हैं। हाल ही में भारत में इसके डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस भी पाए गए हैं। कोरोना के वेरिएंट में से कई बहुत अधिक भयावह सिद्ध हुए हैं। पूरी दुनिया बीते डेढ़ वर्ष से कोरोनोवायरस बीमारी से ग्रसित है, जिसमें सैकड़ों जान गई हैं तथा अर्थव्यवस्था ठप हो गई है। कोरोना संक्रमण के म्यूटेशन इसे और घातक बना रहे हैं। भारत तथा विश्व भर में चिंता की मौजूदा वजह कोरोना संक्रमण का डेल्टा प्लस वेरिएंट है। कहा जा रहा है कि वैक्सीन का भी इसपर कोई प्रभाव नहीं होगा।

वही डेल्टा प्लस डेल्टा वेरिएंट का ही एक रूप है, जो प्रथम बार दिसंबर, 2020 में भारत में पाया गया था। अब तक केंद्र सरकार के मुताबिक, यह कुल 12 प्रदेशों में पाया गया है तथा तकरीबन 50 व्यक्तियों की इसकी वजह से मौत हो गई। डेल्टा प्लस के अतिरिक्त कोरोना के और भी ऐसे वेरिएंट हैं जो व्यक्तियों के लिए भयावह हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के प्रमुख रूप अल्फा, बीटा और डेल्टा हैं।

तीन खतरनाक कोरोना वेरिएंट:-
1- अल्फा वेरिएंट मतलब की B.1.1.7 सबसे पहले दिसंबर 2020 में अमेरिका में पाया गया था। सीडीसी के मुताबिक, वेरिएंट की जड़ यूनाइटेड किंगडम में तलाशी गई है।
2- बीटा मतलब वेरिएंट B.1.351 बीते वर्ष ही दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका से आरम्भ हुआ तथा जनवरी में संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचा।
3- डेल्टा मतलब वेरिएंट B.1.617.2 जिसे प्रथम बार भारत में पहचाना गया था। कहा जाता है कि यह दक्षिण अफ्रीका में कहर बरपा रहा है। यह अन्य वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है। इसकी वजह से कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, वेरिएंट उत्पन्न करने वाली आबादी में जितना ज्यादा संक्रमण फैलता है, संक्रमण के भयावह होने की आशंका उतनी ही बढ़ जाती है।

पंजाब के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किए 3 बड़े ऐलान, बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति...

मिजोरम में बढ़ते कोरोना मामलों ने बढ़ाई समस्यां, सीएम 2 जुलाई को करेंगे अहम बैठक

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया बड़ा बयान, कहा- अभी ख़त्म नहीं हुई है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -