भारत और ईरान का निर्णय, जल्द ही चाबहार परियोजना में तेजी लाने पर हो सकता है विचार
भारत और ईरान का निर्णय, जल्द ही चाबहार परियोजना में तेजी लाने पर हो सकता है विचार
Share:

तेहरान: भारत और ईरान रणनीतिक चाबहार  परियोजना को पूरा करने में तेजी लाने पर सहमत हुए और विदेश मंत्री एस. जंहा जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ के साथ पारस्परिक हितों से जुड़े क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक बातचीत की.

व्यापार के सुनहरे अवसरों का प्रवेश द्वार: सूत्रों कि माने तो इस बात का पता चला है कि चाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान संयुक्त रूप से विकसित कर रहे हैं. वहीं इस परियोजना को तीन देशों के मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापार के सुनहरे अवसरों के लिए प्रवेश द्वार माना जाता है. जयशंकर दो दिवसीय ईरान यात्रा पर हैं. उन्होंने जरीफ के साथ 19वें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की. उनके ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी से मुलाकात करने की भी उम्मीद है. जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया कि सह-अध्यक्ष विदेश मंत्री जरीफ के साथ भारत-ईरान संयुक्त आयोग की सार्थक बैठक संपन्न हुई. उन्होंने कहा, 'अपने सहयोग के पूरे आयाम की समीक्षा की. अपनी चाबहार परियोजना की गति तेज करने पर सहमत हुए.'

भारत को प्रतिबंधों से छूट: हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने ईरान में चाबहार बंदरगाह के मामले में भारत को प्रतिबंधों से छूट दी है क्योंकि वाशिंगटन का कहना है कि यह रणनीतिक परियोजना युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के लिए भारत से मानवीय आपूर्ति प्राप्त करने के लिए जीवनरेखा है. जयशंकर ने जरीफ को उनके सौहार्दपूर्ण स्वागत और सत्कार के लिए धन्यवाद दिया. वहीं उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि 'ईरानी विदेश मंत्री के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक तस्वीर पर बहुत अच्छी बातचीत हुई. वहीं भारत और ईरान अपने साझा हितों को लेकर मिलकर काम करेंगे.

इस होनहार खिलाड़ी ने बनाया नया रिकॉर्ड, नाम किया रजत पदक

ट्रंप जूनियर ने भारतीय मतदाओं को साधने के लिए बनाया बड़ा प्लान

पाकिस्तान : इमरान खान के अंधेर राज में हालत खराब, अनदेखी की सजा एचआईवी के रूप में भुगत रहे बच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -