राजधानी में शुरू हुआ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट

Dec 17 2018 01:42 PM
राजधानी में शुरू हुआ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट

भोपाल : राजधानी में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का जमीनी काम शुरू हो चुका है। वही एमपी नगर में गुरुदेव गुप्त चौराहे पर रविवार को खुदाई का काम शुरू हुआ। बता दें भोपाल की दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड एम्स से सुभाष नगर अंडरब्रिज तक 6.22 किमी मेट्रो रूट का सिविल वर्क कर रही है। इस पर 247.06 करोड़ रुपए खर्च होंगे।केंद्र सरकार ने ढाई महीने पहले 3 अक्टूबर को राजधानी के मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी।  इस मंजूरी के बाद मेट्रो रेल कंपनी ने एक कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी किया था। कंपनी को तीन महीने के भीतर अपना काम शुरू करना था।

पानी की लाइन से समस्या 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मेट्रो के पिलर के लिए खुदाई करने से पहले यह पता लगाया जा रहा है कि जमीन के नीचे कहां - कहां पाइप लाइन और केबल जैसी यूटीलिटी हैं, ताकि इन्हें शिफ्ट कराया जा सके। एमपी नगर में जिस स्थान पर शनिवार को खुदाई हुई वहां से कोलार की मैन पाइपलाइन तो शिफ्ट हो चुकी है, लेकिन एमपी नगर के भीतर पानी सप्लाई की डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन यहां नजर आ रही है।

सूत्रों की माने तो 2022 तक भोपाल में मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा। वही मेट्रो रेल कंपनी का दावा है कि करोंद से एम्स और भदभदा से रत्नागिरी दोनों रूट पर एक साथ ही मेट्रो चलाई जाएगी। हालांकि अभी केवल एम्स से सुभाष नगर तक के रूट के सिविल वर्क का ही काम शुरू हो रहा है। शेष पर अभी कोई प्रगति नहीं हुई है। मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण कई सड़कों के चौड़ीकरण और कुछ आरओबी प्रोजेक्ट पर फैसला अधर में है।

मेट्रो यात्रियों को जल्द मिल सकती है यह सुविधा

यंहा 47 करोड़ की लागत से पूरा होगा मेट्रो प्रोजेक्ट

दिल्ली मेट्रो में आ रही समस्या सुलझाएंगे जर्मनी के विशेषज्ञ