MP में 44 डिग्री पहुंचा पारा, IMD ने जारी किया अलर्ट

MP में 44 डिग्री पहुंचा पारा, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

भोपाल: अप्रैल के अंतिम सप्ताह एवं मई के आरभिंक दिनों में वर्षा एवं ठंडे मौसम के पश्चात् मध्य प्रदेश में गर्मी ने अपना प्रभाव दिखाना आरम्भ कर दिया है. मध्य प्रदेश के 2 दर्जन से अधिक जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. वहीं बुधवार को रतलाम में पारा 43.6 डिग्री तक पहुंच गया जो कि प्रदेश में सबसे अधिक था. मौसम विभाग के अनुसार, अभी राज्य में और गर्मी पड़ेगी.

मौसम विभाग के अनुसार, 12 मई तक मौसम ऐसे ही बने रहने की संभावना है मगर 13 एवं 14 मई को राज्य के कुछ भागों में मोचा तूफान की वजह से बादल छा सकते हैं तथा बूंदाबांदी भी हो सकती है. फिर एक बार फिर से मध्यप्रदेश में तेज गर्मी का दौर आरम्भ हो जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते अगले 2-3 दिनों तक आहिस्ता-आहिस्ता दिन का तापमान बढ़ेगा तथा 15 मई के पश्चात् हीट वेव चल सकती है. 

वही इसके चलते ग्वालियर संभाग के साथ छतरपुर, भिंड, मुरैना, नौगांव, खजुराहो, पन्ना में गर्मी का अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा. 15 मई से 10 जून के बीच तेजी से तापमान बढ़ेगा एवं नौतपा तपने के आसार हैं. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में एक दबाव बन रहा है, जो उत्तर-उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ेगा तथा आज, 11 मई की मध्यरात्रि के आसपास एक गंभीर चक्रवाती तूफान के तौर पर बदल जाएगा. तत्पश्चात, ये फिर आहिस्ता-आहिस्ता मुड़कर 12 मई की सुबह से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा एवं मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 12 मई की शाम के आसपास एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के तौर पर और तेज हो सकता है. यह 13 दिनांक की शाम के आसपास अपनी चरम तीव्रता पर पहुंच जाएगा. 4 मई की सुबह से इसके थोड़ा कमजोर होने की संभावना है और कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश एवं उत्तरी म्यांमार के तटों को पार कर सकता है. इन दिनों कई प्रदेशों के मौसम पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा.

कांग्रेस नेता पंकज संघवी के भाई सुरेंद्र के ठिकानों पर ED की रेड, जमीन और मनी लॉन्डरिंग से जुड़ा मामला

3 वर्षीय मासूम को बचाने के लिए 13 वर्षीय बच्ची ने लगा दी कुएं में छलांग, हुआ ये हाल

उद्धव बनाम एकनाथ शिंदे मामला फिर लटका! सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बेंच के पास भेज दिया केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -