अपने बच्चे को दे रही हैं बाहर का खाना, तो कर रही हैं उसकी सेहत के साथ खिलवाड़
अपने बच्चे को दे रही हैं बाहर का खाना, तो कर रही हैं उसकी सेहत के साथ खिलवाड़
Share:

बाहर का या बाजार का खाना सभी को पसंद आता है. आज के लोग बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं और ऐसे में वो अपने छोटे बच्चों को भी बाहर ही खिला देते हैं. ऐसे में उनकी भी आदत हो जाती है और शुरू से ही उनकी सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है. आपको बता दें, बाहर के हर आहार को भिन्न तरीके से तैयार किया जाता है. ऐसे में उसे कैसे उपयोग में लाया जाए इस बात को लेकर आपको कई सावधानियां बरतनी होगी. अगर आपका नवजात शिशु है तो ये ध्यान रखिये कि उनका शरीर नाजुक होता है और कोई भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. ऐसे में आपको कुछ सावधानिया रखनी होंगी.

सावधानियां:

आहार को तैयार करने से पहले उसके डिब्बे पर लिखित निर्देश को अच्छी से पढ़ लेना चाहिए. यदि आहार को ठीक से न बनाया जाए तो शिशु बीमार या कुपोषण का शिकार हो सकता है. 

आहार को निर्धारित धाराओं के अनुसार बनाना चाहिए, अपनी सहुलियत के अनुसार नहीं. डब्बों में चम्मच सहूलियत के लिए दिये जाते हैं ताकि आहार बनाने में कठिनाई न हो. उनके उपयोग से पॉउडर एवं जल को आराम से नापा जा सकता है. 

पानी को आहार में मिलाने से पहले दस मिनट तक उबाल लें. बच्चे को खिलाते समय ही आहार को बनाएँ क्योंकि बनाकर रखा हुआ आहार खराब हो जाता है. आहार को बनाकर थरमस में न रखें.

आँखों के लिए जरुरी है विटामिन ए, अपनाएं ये आहार

जानिए बच्चों के लिए कितने घंटे की नींद लेना है जरुरी

सेहत के सलाद का अहम किरदार, जानें फायदे

ऑफिस की चीज़ें जिन्हें आप दिनभर छूते हैं, होती हैं टॉयलेट से ज्यादा गंदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -