ऑफिस की चीज़ें जिन्हें आप दिनभर छूते हैं, होती हैं टॉयलेट से ज्यादा गंदी
ऑफिस की चीज़ें जिन्हें आप दिनभर छूते हैं, होती हैं टॉयलेट से ज्यादा गंदी
Share:

लोग अपना अधिकतर समय ऑफिस में बिताते हैं. यहां काम करते उन्हें दिनभर हो जाता है और दिनभर में वो कई कीटाणुओं के सम्पर्क में आते हैं. ऐसे में उनकी सेहत बिगड़ जाती है जिसका वो ध्यान नहीं रख पाते. आप ऑफिस के काम के अलावा सुबह की कॉफ़ी और लंच भी करते हैं लेकिन इन सभी के बीच आप साफ सफाई थोड़ा भूल जाते ह. तो आपको पता होगा कि वहां गंदगी का भंडार भी होता है. जी हाँ, इससे आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है ये नहीं जानते होंगे. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि ऑफिस की किन चीज़ों में सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं. 

लिफ्ट अधिकतर लोग ऑफिस जाते वक्त लिफ्ट की बटन को छूते ही है लेकिन क्या आप जानते है आपके साथ यह बटन हज़ारों लोग भी स्पर्श करते है. एक अध्यन से यह पता चला है कि पब्लिक टॉयलेट से 40 गुना अधिक बैक्टीरिया एलिवेटर के बटन पर होते हैं. इसलिए इसे छूने के बाद हैंड वॉश जरूर करे.

कॉफ़ी पॉट का हैंडल ऑफिस पहुँचते ही अधिकतर लोग कॉफ़ी पीना पसंद करते है लेकिन क्या आप जानते है कॉफ़ी पॉट के हैंडल के ऊपर कितने जर्म्स होते हैं. जिससे चार घंटे के अंदर सर्दी, फ्लू और स्टमक वायरस फैलते हैं. इसलिए कॉफ़ी पीने के बाद हाथ जरूर धोएं.

आपकी डेस्क अगर आपकी डेस्क काफी टाइम से साफ़ नहीं हुआ है तो आपको बता दे उसमे एक बाथ रूम के बराबर बैक्टेरिया होता है क्योंकि इसमें हम नाश्ता, दोपहर का भोजन, और स्नैक्स खाते हैं. रोजाना अपने डेस्क की सफाई जरूर करे. 

कीबोर्ड कंप्यूटर कीबोर्ड में भी बैक्टेरिया होता है. अगर आप बहुत लोगों के साथ अपना कीबोर्ड शेयर करते हैं तो समय-समय पर अपना कीबोर्ड साफ़ करते रहना चाहिए.

केले के हैं अनेक फायदे, जान लें

ज्यूस के दवाई लेने की कभी ना करें भूल

करेला करता है आपकी आँखों की इस बिमारी को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -