जानिए बच्चों के लिए कितने घंटे की नींद लेना है जरुरी

जानिए बच्चों के लिए कितने घंटे की नींद लेना है जरुरी

माँ अपने बच्चे की देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ती है. माँ बच्चे की हर तरह से सुरक्षा करती है. उसकी सेहत ठीक रहे इसके लिए वो कई तरह के उपाय करती है. वहीं जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें खास तरह की देखभाल की जरूरत होती है. लेकिन आपको बता दे कि आपका बच्चा कितनी देर सोता है, इसका भी ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है. पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है लेकिन जरुरत से ज्यादा नींद लेना भी चिंता का विषय बन सकता है. आइये आज हम आपको बताते है कि आयु व अवस्था के अनुसार कितनी नींद लेना चाहिए.

6 महीने तक के बच्चे यह उनके लिए काफी सुकून भरा समय होता है. इस अवस्था में बच्चो को 16 से 20 घंटे की नींद लेना चाहिए दिन भर में, लेकिन यह बच्चो पर भी निर्भर करता है कि वह कितनी नींद लेने पर खुश रहते है.

6 से 12 महीने के बच्चे  इन महीनो में बच्चो का शरीर विकसित होना शुरू हो जाता है जैसे कि वे चाहने और बोलने लगते है. इस अवस्था में उन्हें कम से कम 12 से 15 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए.

1 से 3 साल के बच्चे इस उम्र में बच्चे काफी होशियार हो जाते है. उन्हें 13 घंटे की नींद तो अवश्य लेना चाहिए.

3 से 5 साल के बच्चे इस अवस्था में बच्चे सोशल व एक्टिव हो जाते है. ऐसे में सही नींद लेना बहुत जरुरी होता है ताकि वे कई बीमारियों से बच सके. उन्हें कम से कम 12 घंटे की नींद लेना चाहिए.

सेहत के सलाद का अहम किरदार, जानें फायदे

ऑफिस की चीज़ें जिन्हें आप दिनभर छूते हैं, होती हैं टॉयलेट से ज्यादा गंदी

केले के हैं अनेक फायदे, जान लें