मलाला को सम्मानित करेगा हावर्ड विश्वविद्यालय
मलाला को  सम्मानित करेगा हावर्ड विश्वविद्यालय
Share:

कैम्ब्रिज:,हावर्ड के केनेडी के मुताबिक 6 दिसम्बर को आयोजित होने वाले एक समारोह में मलाला युसूफजई को 2018 का ग्लेटस्मैन पुरुस्कार दिया जायेगा. यूसुफजई को 2014 में सबसे कम उम्र में नोबेल शांति पुरुस्कार दिया गया था. आपको बता दें कि मलाला लड़कियों की शिक्षा की वकालत किया करती थी जो कि तालिबानियों के खिलाफ था .नोबेल पुरुस्कार मिलने से पहले पाकिस्तान में तालिबान ने उनपर हमला कर दिया था . इस  हमले में  वह बेहद गंभीर  रूप से घायल हो गयी थी. हमले के बाद वह और उनका परिवार इंग्लैंड में रहने लगा .

20 वर्षीय यूसुफजई  इंग्लैंड में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की छात्रा हैं .ग्लेट्स्मैन अवार्ड के तहत दुनिया भर में लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए काम करने वाले को 1,25,000 डॉलर की राशि पुरस्कार के रूप में  दी जाती है.सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई का कहना है कि लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखने के तालिबान के सारे प्रयास उन पर गोली चलाने की घटना से ही  विफल हुए. मलाला ने  मंगलवार को प्रौद्योगिकी क्षेत्र के हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा, इसका ही नतीजा है कि आज दुनियाभर में लाखों लोग खुलकर बोल रहे हैं और लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखने वाली ताकतों का विरोध कर रहे हैं.

पाकिस्तान की स्वात घाटी में पैदा हुई मलाला ने कहा कि वह सामान्य जिंदगी जी रही हैं. मलाला ने कहा कि वह खुदकिस्मत हैं कि उनके पिता को उनके ऊपर काफी विश्वास है और वह बालिका शिक्षा के पक्ष में हैं .

खबरें और भी 

शाहिद के बेटे की पहली झलक आई सामने, क्यूटनेस के मामले में सबको किया फेल

दीपवीर की शादी में मेहमानों को इतनी कीमती प्लेट-चम्मच में परोसा जाएगा खाना

'कामसूत्र' की एक्ट्रेस का सेक्सी हैलोवीन वीडियो देखकर आपके भी पसीने छूट जाएंगे

अनन्या की बर्थडे पार्टी में सुहाना खान और शनाया कपूर के हॉट लुक ने लूटी महफ़िल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -