गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके है महाभारत के भीम
गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके है महाभारत के भीम
Share:

दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहे रामायण और महाभारत एक बार फिर से पुराने दिनों को ताजा कर रहे हैं. वहीं सिर्फ सीरियल्स ही नहीं बल्क‍ि इन सीरियल्स के हर किरदार को भी लोग एक बार फिर याद कर रहे हैं. इस्सके साथ ही राम, सीता, लक्ष्मण, कृष्ण, अर्जुन के अलावा महाभारत का एक किरदार ऐसा भी है जो लोगों के दिलों-दिमाग में बसा हुआ है. लंबी-चौड़ी कद-काठी उनकी पहचान है. हम बात कर रहे हैं महाभारत के भीम की. जी हां, शो के इस किरदार को भला कोई कैसे भूल सकता है. तो आइए जानें पांच पांडवों में से एक भीम का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती के बारे में. वहीं 6 दिसंबर 1947 को जन्मे प्रवीण कुमार सोबती सीरियल में आने से पहले एक शानदार एथलीट हुआ करते थे. वहीं वे हैमर और डिस्क थ्रो यानि गोला फेंक और चक्का फेंक में एश‍िया के नंबर वन ख‍िलाड़ी रह चुके हैं.

 इतना ही नहीं प्रवीण ओलंपिक में भी भाग ले चुके हैं. लेकिन खेल के मैदान में बेहतरीन ख‍िलाड़ी होने के बावजूद उन्हें सीरियल महाभारत से पहचान मिली. बीआर चोपड़ा के सीरियल महाभारत में गदाधारी भीम का किरदार निभाकर वे मशहूर हुए. उन्हें लोग प्रवीण कम और भीम के रूप में ज्यादा जानने लगे. इसके साथ ही एक इंटरव्यू के दौरान प्रवीण ने एक्ट‍िंग में आने से पहले अपने शेड्यूल के बारे में बताया था. इसके साथ ही प्रवीण ने कहा- 'एक भी दिन ऐसा नहीं जब मैं 3 बजे ना उठा हूं. वहीं गांव में कोई जिम जैसी चीज नहीं थी और ना ही तब तक मैंने ऐसी चीज देखी थी. मां घर में जो चक्की अनाज पीसने के लिए उपयोग  करती थी, उसी की सिल्ल‍ियों का वजन उठाकर मैं ट्रेनिंग करता था. भोर के 3 बजे से सूरज निकलने तक मैं ट्रेनिंग करता था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की  तीन साल लगे शरीर बनाने में और जब जानने वालों ने मुझे देखा तो वो पहचान नहीं पाए. मेरा शरीर एकदम देसी खुराक से बना था.'स्कूल में जब हेडमास्टर ने प्रवीण की ताकत देखी तो उन्हें गेम्स में भेजना शुरू किया. इसके साथ ही प्रवीण ने कई प्रतियोगिताएं जीती और 1966 के कॉमनवेलथ गेम्स में डिस्कस थ्रो के लिए उनका सिलेक्शन किया गया. जमैका में आयोजित इस खेल प्रतियोगिता में प्रवीण ने सिल्वर मेडल जीता. वहीं 1972 में प्रवीण ने जर्मनी के म्यूनिक शहर में आयोजित ओलंपिक्स में हिस्सा लिया.महाभारत में भीम के किरदार को लेकर उनके दोस्त ने उन्हें जानकारी दी थी. इसके अलावा उनके दोस्त ने बताया कि बीआर चोपड़ा भीम के किरदार कि लिए एक बलशाली लड़का ढूंढ रहे हैं और प्रवीण से मिलना चाहते हैं. वहीं फिर प्रवीण बीआर चोपड़ा से मिले और उनका सिलेक्शन हो गया. वहीं बस यहीं से प्रवीण कुमार सोबती की सफलता का सफर शुरू हो गया. उन्होंने महाभारत के अलावा चाचा चौधरी में साबू का रोल और करीब 50 फिल्मों में काम किया है.

पति ने घर में लगवाया कैमरा, पत्नी की हरकत देख उड़ गए होश

बहनों के साथ सीता ने शेयर की यह तस्वीर

रामायण की सीता ने राजेश खन्ना संग किया है काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -