मद्रास HC ने इस मामले में कार्रवाई करने के लिए जारी किया नोटिस
मद्रास HC ने इस मामले में कार्रवाई करने के लिए जारी किया नोटिस
Share:

मद्रास HC ने केंद्रीय सरकार में विद्रोह किया है। कोर्ट ने पुरातत्व में पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए एमए तमिल साहित्य स्नातकों की योग्यता के आसपास के विवाद पर शुक्रवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया। पं. दीनदयाल उपाध्याय इंस्टीट्यूट ऑफ आर्कियोलॉजी (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संचालित) द्वारा जारी प्रवेश सूचना ने रिपोर्ट के अनुसार एमए-तमिल साहित्य उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के बहिष्कार के चारों ओर एक पंक्ति पैदा कर दी।

अदालत ने अब केंद्र सरकार से उस अधिकारी को पहचानने के लिए कहा है, जो अधिसूचना को रद्द करने के आरोप में था और अधिकारी के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट पेश करेगा। कुछ दिनों पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संचालित एक संस्था पं. दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान ने पुरातत्व पाठ्यक्रम में अपने पीजी डिप्लोमा के लिए प्रवेश अधिसूचना जारी की थी। अपनी अधिसूचना में, कॉलेज ने कहा था कि जिन उम्मीदवारों के पास प्राचीन या मध्यकालीन भारतीय इतिहास / पुरातत्व या भारतीय शास्त्रीय भाषाओं जैसे संस्कृत, पाली, अरबी, प्राकृत या फारसी में परास्नातक की डिग्री है, वे केवल इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

अधिसूचना ने एक पंक्ति को चालू कर दिया क्योंकि यह उन स्नातकों को छोड़ दिया जिनके पास तमिल साहित्य में परास्नातक की डिग्री थी। दुरुपयोग ने संबंधित अधिकारियों से अधिसूचना को फिर से जारी करने का आग्रह किया, इस बार यह निर्दिष्ट करते हुए कि किसी भी शास्त्रीय भाषा में मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवार पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। इस बीच, तमिलनाडु में शिवगंगा जिले के एक वकील एस रमेश कुमार ने मद्रास उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की, जिसमें पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंडों में से एक के रूप में तमिल में स्नातकोत्तर उपाधि देने की मांग की गई।

दलित, मुस्लिम और आदिवासियों को 'इंसान' नहीं मानते कुछ भारतीय - राहुल गाँधी

अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना कर महान राजनीतिज्ञ बने थे जयप्रकाश नारायण

टीआरपी घोटाला: पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम के बेटे ने शशि थरूर को लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -