मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018 : गरीब किसान का बेटा शिवराज ऐसे बना मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री

मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018  : गरीब किसान का बेटा शिवराज ऐसे बना मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री

भोपाल.  कुछ हफ़्तों पहले ही चुनाव आयोग द्वारा देश के पांच राज्यों में मतदान की तारीखों की घोषणा की गई थी. इस राज्यों में से एक भारत के मध्य में स्थित बड़ा राज्य मध्यप्रदेश भी है. इस राज्य में आगामी 28  नवम्बर के दिन मतदान होने है. और इसके लिए अब विभिन्न पार्टियों की तैयारियां भी जोरो से शुरू हो गई है. तो आइये इस चुनावी माहौल में हम आपको राज्य के मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान से रूबरू करवाते है.

दर्शनशास्त्र में कर चुके है एमए

सीएम शिवराज सिंह चौहान का जन्म मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में जेट गांव में 5 मार्च, 1959 को  हुआ था. उनके पिता श्री प्रेम सिंह चौहान एक साधारण किसान थे और उनकी माता श्रीमती सुंदर बाई चौहान एक आम गृहणी थी. शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के  बर्कतुल्ला विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में एमए कर के अपनी स्नाकोत्तर स्तर की शिक्षा पूरी की थी. सन 1992 में उनकी साधना सिंह के साथ शादी हो गई थी. आज उनके दो बेटे भी है.

छत्तीसगढ़ चुनाव: अजित जोगी ने जारी किया शपथ पत्र, नौकरी में आरक्षण सहित GST को आधा करने का दावा

Image result for shivraj singh chouhan thug life

शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक करियर

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपने छात्र जीवन से ही राजनीति में काफी लगाव था. वे सन 1972 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे.  उन्होने सन 1976 में देश में लगे आपातकाल के खिलाफ हुए आंदोलन में भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया था.

यहीं से शिवराज बीजेपी के बड़े-बड़े नेताओं की नजरों में आने लगे थे और उन्हें साल 1985 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के महासचिव के पद की कमान सौंप दी गई. इसके बाद वे 1990  में बुदनी निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार राज्य विधानसभा में चुने गए थे. 

छत्‍तीसगढ़ चुनाव 2018 : बीजेपी ने जारी किया अपना घोषणा पत्र, किये यह वादे

इसके बाद शिवराज साल 2000 में युवा मोर्चा के राष्ट्रीय राष्ट्रपति चुने गए और फिर साल 2005 में पहली बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चुन लिए गए. इसके बाद शिवराज साल 2009 और 2014 में दो बार और मुख्यमंत्री चुने गए थे और अभी भी वे ही इस पद पर विराजमान है.

चुनावी अपडेट

राजस्थान चुनाव: 'आप' ने जारी की 25 उम्मीदवारों की सूची, आज़म खान भी चुनावी मैदान में

लोकसभा चुनाव: सीट बंटवारे को लेकर चिराग पासवान का बड़ा बयान, कहा लोजपा को मिले सम्मानजनक सीटें

मिजोरम चुनाव: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को किया पदमुक्त

छत्‍तीसगढ़ चुनाव 2018 : राहुल गांधी ने गुरुद्वारे में टेका मत्‍था, विपक्ष बोला यह भी चुनावी एजेंडा

?