जमानत के आरोपियों ने लगाए पेड़, निगरानी के लिए कोर्ट हुआ सख्त
जमानत के आरोपियों ने लगाए पेड़, निगरानी के लिए कोर्ट हुआ सख्त
Share:

भारत का दिल मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में एक ऐसा जंगल भी है, जहां लगे पेड़ों को देखने पुलिस भी पहुंचती है. ऐसा नहीं है कि यह पुलिस का पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़-पौधों के लिए प्रेम हो, बल्कि ड्यूटी के लिए ये पुलिस की मजबूरी है. दरअसल, ये पेड़ हैं जमानत के, जिन्हें आपराधिक मामलों में आरोपितों ने हाई कोर्ट के आदेश पर लगाया है. यदि इन पेड़ों के रख रखाव में लापरवाही बरती जाती है तो आरोपितों की जमानत निरस्त हो सकती है, यह कोर्ट की शर्त है, जिसके आधार पर जमानत दी गई है.

खादी की यूनिफार्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसलिए आरोपित भी हर हफ्ते इन पेड़-पौधों को सुरक्षित रखने के लिए न सिर्फ पैसे खर्च करते हैं बल्कि समय-समय पर खुद निताई-गुढ़ाई के साथ खाद पानी भी देते हैं. मुरैना की देवरी पंचायत के अंतर्गत बने पितृवन में जमानत के रूप में ऐसे लगभग 200 पेड़ लगाए जा चुके हैं. मुरैना जिले से करीब 5 किमी दूर क्वारी नदी के किनारे देवरी पंचायत के बीहड़ हैं.

भाजपा को इस पार्टी ने धमकी देना किया प्रांरभ, सांसद भूंदड़ ने कहा-देश में अल्पसंख्यक....

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बीहड़ में करीब 4 साल पहले प्रशासन और शहर के समाजसेवियों की पहल पर एक ऐसा जंगल तैयार किया गया है, जहां लोग अपने पूर्वजों और जीवन के यादगार दिनों की स्मृति में पौधे लगाते हैं। इन पौधों की देखरेख कल्पवृक्ष सेवा समिति द्वारा की जाती है. पितृवन नाम से संरक्षित किए गए इस स्थान पर अब तक 2 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं. 2 हजार पौधों में 200 पौधे ऐसे हैं, जिन्हें दुष्कर्म, जालसाजी, मारपीट और दहेज प्रताड़ना के मामलों में आरोपितों ने लगाया है. यह पेड़ असल में इन लोगों की कोर्ट में जमानत के रूप में हैं.

महिला टीचर्स को मिला दुल्हनों को सजाने का जिम्मा, शिक्षा अधिकारी ने सुनाया फरमान

जनरल सैनी ने सीजफायर उल्लंघन को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा-सेना मुख्यालय को संरेखित...

'शाहीन बाग़ वाले आपके घरों में घुसेंगे, आपकी बहन-बेटियों को रेप करेंगे'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -