लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोगो से पर्यावरण संरक्षण करने का आग्रह किया
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने  लोगो से पर्यावरण  संरक्षण करने  का आग्रह किया
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को आग्रह किया कि लोग अपने आसपास के वातावरण को सुरक्षित रखें और प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद करने से बचें ताकि पर्यावरणीय स्थिरता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके.

बिरला ने संसद के मैदान पर आयोजित संसदीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के एक कार्यक्रम में कहा कि दर्शकों को पर्यावरण की रक्षा के लिए नए तरीके सोचने की चुनौती दी।

यह देखते हुए कि पर्यावरण पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर मुद्दा है, बिरला ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है, और ग्लोबल वार्मिंग का मुद्दा न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक प्रमुख मुद्दा है, और जलवायु परिवर्तन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है क्योंकि यह जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है।

जलवायु परिवर्तन का मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है। जलवायु परिवर्तन का हमारी अर्थव्यवस्था और उद्योगों की एक श्रृंखला पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। जब पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाया जाता है, तो इसका समाज, अर्थव्यवस्था और मानव स्वास्थ्य के लिए प्रभाव पड़ता है। केंद्र और राज्य सरकारें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्रवाई कर रही हैं "बिरला ने समझाया।

बिरला ने कहा, लोग पेरिस समझौते में पर्यावरण परिवर्तन के लिए संघर्ष शुरू करने पर सहमत हुए। उन्होंने आगे कहा कि औद्योगिक देशों ने न केवल पर्यावरण की रक्षा करके दुनिया को बचाने का संकल्प लिया, बल्कि विकासशील देशों का समर्थन करने का भी वादा किया। "पर्यावरण हमेशा हमारे अस्तित्व का एक हिस्सा रहा है," उन्होंने आगे कहा, "जैसा कि हम पेड़ों, सूर्य, पृथ्वी और पानी की पूजा करते थे।

उन्होंने आगे कहा, "यह कुछ ऐसा है जिस पर हमारी नई पीढ़ी को ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, यह आपकी जिम्मेदारी है." उन्होंने कहा, "स्वतंत्रता योद्धाओं को यकीन नहीं था कि देश के आजाद होने के बाद उन्हें कोई पद मिलेगा या नहीं," बिरला ने स्वतंत्रता आंदोलन के समय से एक उदाहरण का हवाला देते हुए टिप्पणी की। इसलिए,  यह पर्यावरण के संरक्षण के लिए लड़ने का समय है, "बिरला ने निष्कर्ष निकाला।

महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चो को जन्म, फोटोज देख हैरान लोग

केजरीवाल ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने के पंजाब सरकार के फैसले की सराहना की

कलंक बना पवित्र रिश्ता! मासूम बच्चियों को प्रताड़ित करती थी माँ, नहीं देती थी खाना, चेहरे पर हुए फफोले, और फिर...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -