बॉलीवुड की बेस्ट लव ट्राइएंगल फिल्में
बॉलीवुड की बेस्ट लव ट्राइएंगल फिल्में
Share:

दर्शकों को बॉलीवुड, भारतीय फिल्म उद्योग ने अपनी आकर्षक प्रेम कहानियों के लिए मंत्रमुग्ध कर दिया है। प्रेम त्रिकोण ने कई रोमांटिक विषयों के बीच फिल्म प्रेमियों के दिलों में एक विशेष स्थान पर कब्जा कर लिया है। बॉलीवुड इतिहास की कुछ सबसे स्थायी और प्रिय फिल्में एक प्रेम त्रिकोण की भावनात्मक गहराई और जटिलता से प्रेरित हैं। आइए कुछ शीर्ष प्रेम त्रिकोण फिल्मों की जांच करें जिन्होंने 1970 से 2023 तक दर्शकों को अधिक विस्तार से आकर्षित किया है:

1. अमर प्रेम (1972): 'अमर प्रेम' दोस्ती, प्यार और बलिदान की क्लासिक कहानी है। इसका निर्देशन शक्ति सामंत ने किया था। राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और विनोद मेहरा अभिनीत फिल्म में प्रेम त्रिकोण से दर्शक प्रभावित हुए और संगीत को इसकी भावपूर्ण गुणवत्ता के लिए प्रशंसा मिली।

2. कभी कभी (1976): यश चोपड़ा की 'कभी कभी' प्यार और रिश्तों की काव्यात्मक पड़ताल है। साहिर लुधियानवी के प्यारे छंदों के साथ, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और राखी गुलजार अभिनीत फिल्म के बहुआयामी प्रेम त्रिकोण ने इसे बारहमासी पसंदीदा बना दिया।

3. सिलसिला (1981): यश चोपड़ा की एक और उत्कृष्ट कृति 'सिलसिला' निष्ठा और प्रेम की जटिलताओं की पड़ताल करती है। प्रेम त्रिकोण में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा के भावुक प्रदर्शन के साथ-साथ खय्याम के भावपूर्ण संगीत से दर्शक गहराई से प्रभावित थे।

4. दिल तो पागल है (1997): यश चोपड़ा की "दिल तो पागल है" भाग्य, नृत्य और प्यार का उत्सव है। शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर से जुड़ी फिल्म में प्रेम त्रिकोण के साथ-साथ मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य दृश्यों से लाखों लोग मोहित हो गए थे।

5. हम दिल दे चुके सनम (1999): 'हम दिल दे चुके सनम' प्यार और बलिदान की दिल को छू लेने वाली कहानी है, जिसे संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था। ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान और अजय देवगन का प्रेम त्रिकोण और फिल्म का आत्मा को झकझोर देने वाला संगीत दुनिया भर के दर्शकों से जुड़ा हुआ है।

6. कुछ कुछ होता है (1998): निर्देशक के रूप में करण जौहर की पहली फिल्म 'कुछ कुछ होता है' दोस्ती, प्यार और दूसरे मौके की दिल को छू लेने वाली कहानी है। अपने अविस्मरणीय संवाद और संगीत के साथ, फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के बीच प्रेम त्रिकोण ने इसे एक ब्लॉकबस्टर सफलता बनने में मदद की।

करण जौहर की 2016 में आई फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' जटिल रिश्तों और एकतरफा प्यार की कहानी बयां करती है। रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत अपने भावपूर्ण संगीत और प्रेम त्रिकोण के साथ, फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और दर्शकों को प्रेरित किया।

8. कलंक (2019): 'कलंक' एक एपिक पीरियड ड्रामा है, जो बलिदान और प्रेम को मना करने की जांच करती है और इसे अभिषेक वर्मन ने निर्देशित किया था। वरुण धवन, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर अभिनीत फिल्म में प्रेम त्रिकोण, जो स्वतंत्रता पूर्व भारत में हो रहा था, दृष्टि से आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से प्रभावशाली था।

9. लव आज कल (2020): इम्तियाज अली की 'लव आज कल' रोमांस और रिश्तों पर एक आधुनिक दृष्टिकोण पेश करती है। कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और रणदीप हुड्डा अभिनीत फिल्म में समकालीन प्रेम त्रिकोण के साथ-साथ इसका भावपूर्ण संगीत युवाओं को आकर्षित करता है।

10. दिल बेचारा (2020): मुकेश छाबड़ा की 'दिल बेचारा' दोस्ती और प्यार की दिल को छू लेने वाली कहानी है जो जॉन ग्रीन की किताब 'द फॉल्ट इन आवर स्टार्स' पर आधारित है। सुशांत सिंह राजपूत, संजना सांघी और सैफ अली खान अभिनीत फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था और यह सुशांत की विरासत को श्रद्धांजलि में बदल गई थी।

रिश्तों की जटिलता, भावनाओं की उग्रता और सच्चे प्यार की ताकत सभी को 1970 से 2023 तक इन बॉलीवुड प्रेम त्रिकोण फिल्मों में खोजा गया है। वे अपनी स्थायी अपील और गहन सांस्कृतिक प्रभाव के कारण बॉलीवुड के शानदार फिल्म इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये फिल्में अपने सभी रूपों में प्यार के सार को पकड़ना जारी रखती हैं, और वे लाखों फिल्म प्रशंसकों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ती रहती हैं। वे कालातीत धुन और गर्मजोशी से प्रदर्शन करते हैं।

जैकलीन फर्नांडिस के वकील ने नोरा फतेही को लगाई लताड़, बोले- 'अगर कोई चुप है तो इसका...'

'यह एक अंधेरी सुरंग है जिसमें आप अकेले ही गिरते…', बॉलीवुड की काली सच्चाई से विवेक अग्निहोत्री ने उठाया पर्दा

इस बीमारी का शिकार हुई अदा शर्मा, अस्पताल में हुई भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -