राजधानी के निकट पहुंचा टिड्डी का समूह, जानें क्या है स्थिति
राजधानी के निकट पहुंचा टिड्डी का समूह, जानें क्या है स्थिति
Share:

बीते काफी दिनों से असीमावर्ती राज्यों से टिड्डी दलों का हमलावर दल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सीमा तक चढ़ आया है. गुजरात, राजस्थान, पंजाब के बाद अब मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के जिलों में टिड्डी दलों के हमले को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. टिड्डी दलों का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मौसम में गरमी के प्रकोप से इनका हमला और तेज हो गया है. देश टिड्डी दलों के प्रकोप को काबू पाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के साथ भारत ने टिड्डी उन्मूलन के लिए ईरान व अफगानिस्तान को भारत ने मदद देने का दिया भरोसा है. लेकिन इसके लिए प्रभावित क्षेत्रीय देशों की बुलाई बैठक में पाकिस्तान ने हिस्सा नहीं लिया.

मदद पर फडणवीस ने उद्धव सरकार को घेरा, कहा - केंद्र ने दिए 28 हजार 704 करोड़

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीमावर्ती राज्य गुजरात, राजस्थान, राजस्थान व पंजाब में टिड्डियों का हमला तेज हो गया है. लेकिन तापमान बढ़ने के साथ उनका हमला और आगे बढ़ गया है. सेंट्रल इंडिया के रास्ते उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड के जिलों में पिछले सप्ताह ही उनका दल पहुंचने लगा था.

मेरठ के अस्पताल में पैदा हुए दो जुड़वाँ बच्चे, माता-पिता ने नाम रखा क्वारंटाइन और सैनिटाइजर

इसके अलावा कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक टिड्डियों का दल अब औरैया, इटावा, एटा, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर तक उनका काफिला पहुंचने लगा है. राज्य प्रशासन ने 10 जिलों में हाई अलर्ट कर दिया है. राजस्थान और हरियाणा के मेवात होते हुए टिड्डियों का दल राजधानी दिल्ली ओर बढ़ रहा है. हालांकि केंद्र सरकार के साथ राज्य प्रशासन पूरी मुस्तैदी से उनका समूल नाश करने में जुटा है. वही, टिड्डी मसले पर भारत ने पाकिस्तान को बैठक साझा अभियान चलाने की बात कही थी. दरअसल, ईरान की ओर से आने वाला टिड्डियों का झुंड पाकिस्तान होते हुए भारतीय सीमाओं पर हमला करता है. इससे तीनों देशों की खेती व बागवानी को भारी नुकसान होता है. अफ्रीका के अधिकतम देश टिड्डी दलों से तंग हैं. खेती नष्ट होने से यहां हर साल हजारों लोग भुखमरी की समस्या से जूझते हैं.

चीन को सबक सिखाने की तैयारी में भारत, तीनों सेनाओं ने पीएम मोदी को सौंपा ब्लू प्रिंट

होटलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर्स के लिए गाइडलाइन बनाए राज्य सरकार- केंद्र

मजदूरों की बदहाली का मामला SC पहुंचा, कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -