ब्रिटेन की तीसरी महिला PM बनीं लिज ट्रस, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को दी मात
ब्रिटेन की तीसरी महिला PM बनीं लिज ट्रस, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को दी मात
Share:

लंदन: ब्रिटेन (Britain) की विदेश सचिव लिज ट्रस (Liz Truss) नई ब्रिटिश प्रधानमंत्री (British Prime Minister) होने वाली है। लिज बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की स्थान लेने वाली है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को मात दे दी है। 47 साल के लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधान मंत्री बनने वाली है। उन्होंने सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के पोस्टल बैलेट के जरिए सुनक को मात दी है।

उल्लेखनीय है कि, भारतीय मूल का ब्रिटेन का प्रथम प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं के कारण शुरुआत में ऋषि सुनक ने अपनी लोकप्रियता को जमकर भुनाया, मगर जैसे-जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ा दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, मगर पीएम पद को लेकर किए गए सर्वों में लिज ट्रस हर बार ऋषि सुनक पर भारी पड़ती दिखाई दी थी।

सुनक ने कहा था कि यदि वह पीएम पद की दौड़ में हार जाते हैं तो अगली सरकार का समर्थन करेंगे। पांच सितंबर को नतीजों की घोषणा से पहले एक इंटरव्यू में ऋषि सुनक ने कहा था कि यदि वह प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस से हार जाते हैं, तो वह सांसद बने रहेंगे और अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए काम करना जारी रखेंगे। बता दें कि सुनक यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। 

फिर धमाके से थर्राया काबुल, रूसी दूतावास पर हमला, 2 डिप्लोमेट्स सहित 25 की मौत

आज ब्रिटेन को मिलेगा नया प्रधानमंत्री, क्या भारतीय ऋषि सुनक के सिर सजेगा ताज ?

धरती के कई हिस्सों में तबाही मचा सकता है ये Asteroid..! इस दिन गुजरेगा पृथ्वी के करीब से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -