धरती के कई हिस्सों में तबाही मचा सकता है ये Asteroid..! इस दिन गुजरेगा पृथ्वी के करीब से
धरती के कई हिस्सों में तबाही मचा सकता है ये Asteroid..! इस दिन गुजरेगा पृथ्वी के करीब से
Share:

लंदन के बिग बेन टावर से भी बड़ा एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) तेजी से धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. इसके उपरांत एक बार फिर से विश्व में बड़ी अनहोनी की आशंका जताई जा रही है. हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि Asteroid दुनिया के किस भाग से टकराने वाला है. 

खतरे का नाम 2008 RW: इसे वैज्ञानिकों ने 2008 RW नाम दिया है. ये कई वर्षों से चक्कर लगाने की खबर सामने आई है. हर 3 से 4 सप्ताह में ये धरती के नजदीक से होकर गुजरता है. इतना ही नहीं यह भी बोला जा रहा है कि इस बार सितंबर में ये जरुरत से अधिक नजदीक से गुजर सकता है. यानी यदि धरती के गुरुत्वाकर्षण ने इसे अपनी और खींचा, तो ये बड़ी तबाही भी पैदा कर सकता है. इस Asteroid का नाम 2008 RW है. ये काफी बड़ी चट्टान केवल तीन या चार वर्ष में एक बार धरती के समीप आ रहा है. लेकिन इसका नवीनतम फ्लाईबाई (पृथ्वी की कक्षा के करीब आना) पहले से कहीं अधिक करीब होने वाला है और यह धरती की कक्षा में दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए तैयार है. खबरों का कहना है कि ये भारतीय समय के अनुसार 13 सितंबर को करीब 1.50 बजे धरती की कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार है. ये Asteroid आगे चलकर 10 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से आगे बढ़ने वाला है.

नासा की मामले पर नजर: 'द डेली स्टार' में प्रकाशिक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 160 मीटर लंबे Asteroid 2008 RW के मूवमेंट पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (Nasa) की पैनी निगाह जमाएं हुए है. वैज्ञानिकों ने ये भी बताया है कि Asteroid धरती से करीब 6.7 मिलियन किलोमीटर की दूरी से सफर करके हमारे नजदीक आता हुआ दिखाई दे सकता है. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि यदि ये पृथ्वी से टकराता है तब इसकी लैंडिंग कहा होंगी. इसकी तीव्रता को देखते हुए इसे एजेंसी नासा ने इस घटनाक्रम को अपनी निगरानी लिस्ट में अब तक नहीं जोड़ी गई है. 

आशालता का बड़ा बयान, कहा- "फीफा अंडर 17 विश्व कप भारत को महिला फुटबॉल...."

गहरे समुद्र तल में मिला 110 वर्ष पुराने टाइटेनिक का मलबा

चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी में अमेरिका, अपने सहयोगी देशों को धड़ल्ले से बेच रहा हथियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -