उत्तर प्रदेश के 8 शहरों में आज मध्यम वर्षा, 9 अगस्त से ऑरेंज अलर्ट जारी

Aug 08 2020 02:56 PM
उत्तर प्रदेश के 8 शहरों में आज मध्यम वर्षा, 9 अगस्त से ऑरेंज अलर्ट जारी

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के मौसम को लेकर वैदर डिपार्टमेंट में ताजा पूर्वानुमान जारी कर दिया है. इसके अनुसार, वर्षा के लिए एक दिन की प्रतीक्षा और बढ़ गई है. शुक्रवार को जारी अंदाजे के अनुसार, 8 अगस्त से पूरे राज्य में अच्छी वर्षा की आशंका व्यक्त की गई थी, किन्तु अब वैदर डिपार्टमेंट का अंदाजा है कि 9, 10 एवं 11 अगस्त को राज्य में अच्छी वर्षा होगी.

अभी प्राप्त हुए ताजा अंदाजे के अनुसार, पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक कई शहरों में वर्षा की आशंका व्यक्त की गई है. इन 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए, वैदर डिपार्टमेंट में एक-दो स्थानों पर अत्यधिक से सर्वाधिक वर्षा की भी आशंका व्यक्त की जा रही है. साथ-साथ बादलों की तेज गड़गड़ाहट तथा आकाशीय बिजली से भी लोगों को सतर्क किया गया है.

वही आज शनिवार 8 अगस्त को राज्य के कुछ शहरों में छिटपुट वर्षा की आशंका है. बाकी सभी शहरों में लोगों को तेज धूप तथा उमस का सामना करना पड़ेगा. हालांकि बीच-बीच में बादलों का आवगमन जारी रहेगा, किन्तु किसी भी शहर में अधिक वर्षा की कोई आशंका नहीं है. जिन शहरों में मध्यम वर्षा की संभावना है वे हैं- बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, अयोध्या, बस्ती, श्रावस्ती, बिजनौर तथा मुजफ्फरनगर है. जैसा कि वैदर डिपार्टमेंट ने अंदाजा व्यक्त किया था, शुक्रवार को राज्य में सुल्तानपुर को छोड़कर बाकी कहीं वर्षा नहीं दर्ज की गई. सुल्तानपुर में मामूली 2.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. राज्य के बाकी शहर सूखे ही रहे. पिछले चार-पांच दिनों से वर्षा में आई कमी की वजह से पूर्वाचल तथा तराई के बाढ़ग्रस्त शहरों को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. साथ ही राज्य में सभी अलर्ट भी कर दिया गया है.

आज उत्तराखंड के कई शहरों में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी

हिमाचल में भूस्खलन से 12 सड़कें हुई बाधित, उफान पर नदी-नाले

केरल में बाढ़ और भूस्खलन से 5 लोगों की दर्दनाक मौत, इडुक्की में हालात बेहद ख़राब