आधार ने फिर दिया झटका, अब आम आदमी की जेब पर पड़ेगा डबल भार

Jan 11 2019 05:00 PM
आधार ने फिर दिया झटका, अब आम आदमी की जेब पर पड़ेगा डबल भार

नई दिल्ली : आधार कार्ड को लेकर आए दिन नई-नई जानकारी सामने आती रहती है. वहीं अब एक बार फिर से आधार को लेकर देश की जनता के लिए एक ख़ास खबर सामने आई है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब आधार कार्ड में अपना नाम या पता अपडेट करवाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे.

बता दें कि यूआईडीएआई ने नई अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि अब आधार में बदलाव करने पर लगने वाली फीस को बढ़ा दिया गया है और जिसके तहत अब बॉयोमिट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये और पता व फोन नंबर बदलवाने पर 50 रुपये का भुगतान लोगों को करना होगा. 

जानकारी यह भी मिली है कि ई-केवाईसी या ए-4 साइज के पेपर पर आधार के कलर प्रिंटआउट के लिए उपभोक्ताओं को 30 रुपए क अभुगतन करना होगा. वहीं यूआईडीएआई ने यह भी बताया कि अगर कोई भी इससे ज्यादा शुल्क चार्ज करता है तो वह गैर-कानूनी  माना जाएगा. आपको बता दें कि यह बढ़ाई गई रकम 1 जनवरी 2019 से ही लागू हो चुकी है. वहीं इससे पहले सर्वोच्च अदलात ने आधार को लेकर एक अहम फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए बैंक और टेलिकॉम कंपनियों द्वारा इसका उपयोग करने पर रोक लगा दी थी. 

 

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: राम रहीम दोषी करार, 17 जनवरी को सुनाई जाएगी सजा

जम्मू कश्मीर में भारी बर्फ़बारी, देश के बाकी राज्यों से सड़क संपर्क टूटा

अनुपम खेर की माँ ने देखी 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर', 100 में से दिए इतने नम्बर

द्रमुक प्रमुख का बड़ा ऐलान, भाजपा के साथ कभी नहीं होगा गठबंधन