लालू को माइनस करके मुमकिन नहीं है बिहार की पॉलिटिक्स
लालू को माइनस करके मुमकिन नहीं है बिहार की पॉलिटिक्स
Share:

पटना: यूँ तो बिहार के पूर्व सीएम और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने बाथरूम में टूथ-पेस्ट से अपने दाँतों पर ब्रश किया करते थे, लेकिन जब लालू लोगों से मिलने अपने बंगले के लॉन में आते थे, तो उनके हाथ में नीम की एक दातून हुआ करती थी। ये उनके दाँतों के लिए तो अच्छी थी ही, उनकी देसी छवि के लिए भी ग़ज़ब का काम करती थी। अपनी इस छवि के लिए लालू हमेशा बहुत सतर्क रहते हैं।

पुलवामा हमले पर कुमार विश्वास का राजनेताओं को कड़ा सन्देश, कहा- अगर कुत्ता पागल हो जाए तो...

अपनी वाक्पटुता और गंवई अंदाज़ से श्रोताओं को हंसाते-हंसाते लोटपोट करने में लालू प्रसाद यादव की कोई बराबरी नहीं है, किन्तु ये उनकी ख़ुद की बहुत क़रीने से बनाई गई छवि है, जिसके पीछे एक बहुत ही चतुर और प्रखर सियासी दिमाग़ है। 'द मैरीगोल्ड स्टोरी- इंदिरा गाँधी एंड अदर्स' की लेखक कुमकुम चड्ढा बताती हैं, "लालू बेवक़ूफ़ नहीं हैं, वे राजनीतिक रूप से काफी परिपक्व हैं। उन्हें पता है कि उन्हें क्या करना चाहिए, जिसका प्रभाव पड़े। वो मसखरे की अपनी छवि की वजह से लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ खींचते हैं।

स्मृति ईरानी ने राहुल गाँधी को घेरा, पुछा अमेठी के लिए क्या किया ?

कुमकुम चड्ढा बताती हैं, "वो एक 'स्टेट्समैन' तो बिलकुल नहीं हैं। शहरी लोगों के प्रति अपने विरोध को वो काफी अच्छी तरह भुनाते हैं। अधिकतर समय उनका पसंदीदा वाक्य होता है कि तुम दिल्ली वालों को कुछ पता नहीं है।" शिवानंद तिवारी कहते हैं कि, "लालू आज जेल में कैद हैं। इसके बाद भी आप बिहार की राजनीति में लालू यादव को माइनस करके वहाँ की राजनीति की कल्पना नहीं कर सकते, अगर आप आज ही भी बिहार का अखबार उठा कर देख लें तो आपको इसका अंदाज़ा हो जाएगा।

खबरें और भी:-

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- मेरी पत्नी मुझसे ज्यादा काबिल

लालू के साले ने किया नितीश कुमार का महिमामंडन, तेजस्वी को कहा बच्चा

अपनी ही पार्टी के खिलाफ बोल गए जी परमेश्वर, कहा कांग्रेस में मौजूद दलित विरोधी लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -