कुम्भ 2019: रेलवे ने आगंतुकों के लिए किए विशेष इंतज़ाम, जानिए क्या-क्या मिल रही हैं सुविधाएं
कुम्भ 2019: रेलवे ने आगंतुकों के लिए किए विशेष इंतज़ाम, जानिए क्या-क्या मिल रही हैं सुविधाएं
Share:

लखनऊ: प्रयागराज में जनवरी से आयोजित किए जा रहे कुंभ मेले के लिए रेलवे ने बड़े पैमाने पर तैयारियां कर ली हैं, इनके तहत जहां विभिन्न स्टेशनों पर अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया गया है, वहीं भीड़ प्रबंधन के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इतना ही नहीं, यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए रेलवे ने एक कुंभ मेला ऐप भी शुरू किया है. बुधवार को रेलवे बोर्ड के सदस्य-यातायात गिरीश पिल्लई द्वारा लांच किए गए इस ऐप को हिंदी, अंग्रेजी दोनो भाषाओं में पेश किया गया है.

तीन दिन से तेज चल रहे सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए आज का क्या है भाव

इसमें ट्रेनों व सुविधाओं की जानकारी के अलावा हेल्पलाइन व सुरक्षा नंबरों के साथ-साथ टिकट बुकिंग तक की व्यवस्था की गई है, इसे स्थानीय प्रशासन के ऐप के साथ भी जोड़ा जा रहा है. उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा है कि मेले के इंतजामों पर उत्तर-मध्य, उत्तर और उत्तर-पूर्व रेलवे समेत रेल प्रशासन ने लगभग 700 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है. इसके तहत दस रेलवे स्टेशनों पर विशेष कार्य किया गया है. उन्होंने बताया कि मेला अवधि के दौरान 12 करोड़ यात्रियों के आने की सम्भावना है, इसमें छह प्रमुख स्नान होंगे.

RBI के नए गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने की प्रेस कांफ्रेंस, कई अहम् सवालों के दिए जवाब

स्नान के बाद एक साथ हजारों लोग एक साथ निकलते हैं, इसलिए इस बार प्रमुख स्टेशनों के पास चार होल्डिंग एरिया भी बनाए गए हैं, इनमें ढाई-ढाई हजार लोगों को रोकने के इंतजाम किए गए हैं. मेला स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों को सीधे स्टेशन में प्रवेश करने के बजाय पहले एस्कोर्ट कर के होल्डिंग एरिया में रुकवाया जाएगा. वहां मनोरंजन के साधनों के अलावा टायलेट, डॉक्टर आदि की व्यवस्था की गई है.

खबरें और भी:- 

 

दो महीने की सबसे मजबूत स्थिति में पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर हुआ बंद

भागलपुर नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस के मार्ग में हुआ बदलाव

20 हजार रु सैलरी, जितनी जल्दी हो करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -