जानिए COBRA कर्मियों को किन- किन चीजों से लड़ने के लिए किया जाता है तैयार
जानिए COBRA कर्मियों को किन- किन चीजों से लड़ने के लिए किया जाता है तैयार
Share:

COBRA कोमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन का ही संक्षिप्त नाम है भारत के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की एक विशेष ऑपरेशन इकाई है जो गुरिल्ला रणनीति और जंगल में युद्ध करने के लिए जाने जाते है। मूल रूप से नक्सली समस्या का मुकाबला करने के लिए स्थापित कोबरा को विषम युद्ध में शामिल विद्रोही समूहों को संबोधित करने के लिए तैनात किया गया है। वर्तमान में दस बटालियनों की संख्या में कोबरा को भारत की सबसे अनुभवी और सफल कानून प्रवर्तन इकाइयों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

2009 में MHA ने नक्सलियों द्वारा पेश की जा रही चुनौतियों का सामना करने के लिए 10 CoBRA (कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन) के गठन को मंजूरी दी गई थी। हम बता दें कि इसे नक्सली विद्रोहियों पर उनके शिविरों के भीतर हमला करने की दृष्टि से बनाया गया था। इतना ही नहीं चरणबद्ध तरीके से CoBRA बटालियनों का गठन किया गया था।

कोबरा बटालियनों को अत्यधिक इलाके में बहु-कार्य कौशल संचालन में अनुकूलन के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। कोबरा कर्मियों को विद्रोहियों से लड़ने के लिए गुरिल्ला युद्ध, फील्ड इंजीनियरिंग, विस्फोटकों की ट्रैकिंग, जंगल में जीवित रहने की तकनीक के साथ-साथ ऑप्स रणनीति में प्रशिक्षित किया जाता है। विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में जंगल युद्ध, संचालन योजना और निष्पादन, शारीरिक सहनशक्ति, मानचित्र पढ़ने और जीपीएस, खुफिया, हेली-स्लाइडरिंग शामिल हैं। ख़ुफ़िया जानकारी इकट्ठा करने में सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रमुख ख़ुफ़िया एजेंसियों द्वारा विशेष ख़ुफ़िया पाठ्यक्रम संचालित किए गए हैं। मानकों की एकरूपता और एक अद्वितीय कोबरा लोकाचार के विकास के साथ-साथ सैनिकों के प्रशिक्षण को बनाए रखने के लिए जंगल युद्ध और रणनीति का एक समर्पित कोबरा स्कूल सक्रिय रूप से विचाराधीन है।

कोबरा के संस्थापक डीआईजी के.वी. मधुसूदनन ने एक साक्षात्कार में कोबरा की यूनिट के सगाई के नियमों के बारे में बात की। "माओवादी खतरा एक शिकायत-संचालित आंदोलन और विचारधारा-संचालित विद्रोह है। इसलिए कोबरा को नए सामरिक सिद्धांतों, कौशल और संसाधनों की आवश्यकता होगी। जबकि माओवादी संघर्ष कुल है - कोई समय सीमा या निश्चित भौगोलिक लक्ष्य नहीं है - कोबरा को सीमाओं के तहत काम करना था। इतना ही नहीं यहाँ संघर्ष की कोई रेखा नहीं थी।

काबुल के लिए विमान सेवा शुरू करेगा पाकिस्तान, बना फ्लाइट शुरू करने वाला पहला देश

आतंकी संगठन 'तालिबान' को संयुक्त राष्ट्र की दो टूक, कहा- पत्रकारों पर हमला बंद कर दें वरना...

सिर में गोली मारकर की गई थी त्रिलोचन सिंह की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -