जानिए आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? IMD ने जारी किया नया अपडेट
जानिए आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? IMD ने जारी किया नया अपडेट
Share:

नई दिल्ली: अप्रैल का आधा महीना गुजर चुका है, किन्तु देश में तेज गर्मी के स्थान पर बारिश एवं ओलावृष्टि जैसी गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. हालांकि, मौसम के इस बदले मिजाज से लोगों को चिलचिलाती हुई गर्मी से थोड़ी राहत प्राप्त हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से 15 अप्रैल को राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ वर्षा एवं ओले गिरने के आसार हैं. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे सटे ईरान के पूर्वी हिस्से में समुद्र तल से 3.1 से 12.6 किलोमीटर ऊपर स्थित है. वहीं, भारतीय निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान एवं आसपास के क्षेत्रों और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण पर स्थित है तथा औसत समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. इसके अतिरिक्त एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिण उत्तर प्रदेश एवं दक्षिण बिहार होते हुए पूर्वी झारखंड तक औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है. कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

वहीं, एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन कोमोरिन क्षेत्र पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से लेकर केरल एवं आंतरिक कर्नाटक से होते हुए कोंकण और गोवा तक फैला हुआ है. असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दिल्ली में 15 अप्रैल को गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 19 और 20 अप्रैल को भी देश की राजधानी में वर्षा होने के आसार हैं. इस के चलते तेज हवाएं भी चल सकती हैं. IMD के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते, पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, राजस्थान, हरियाणा के कुछ भागों, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ धूल भरी आंधी और छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अतिरिक्त मराठवाड़ा, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, बिहार एवं जेनेटिक पश्चिम बंगाल में गरज के साथ कुछ मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु एवं कर्नाटक में गरज के साथ कुछ मध्यम बारिश के साथ हल्की वर्षा संभव है. 

'दुनिया में युद्ध की स्थिति..', इजराइल-ईरान जंग पर बोले पीएम मोदी, देश की जनता से की ये अपील

कनाडा में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

बांग्लादेश से भारत आकर करने लगे किडनियों का गोरखधंधा, शमीम-सय्यद सहित 5 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड मुर्तुज़ा फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -