'दुनिया में युद्ध की स्थिति..', इजराइल-ईरान जंग पर बोले पीएम मोदी, देश की जनता से की ये अपील
'दुनिया में युद्ध की स्थिति..', इजराइल-ईरान जंग पर बोले पीएम मोदी, देश की जनता से की ये अपील
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को कहा कि ऐसे समय में स्थिर बहुमत वाली सरकार की आवश्यकता बढ़ जाती है, जब दुनिया "अनिश्चित समय" से गुजर रही है। नई दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के चुनाव घोषणापत्र के विमोचन पर पीएम मोदी का बयान उस दिन आया है जब ईरान के प्रॉक्सी और सहयोगियों ने इजरायली ठिकानों पर समन्वित हमले किए थे।

इज़राइल पर हालिया ईरानी हमला महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली बार है कि ईरान ने सीधे तौर पर सैन्य बल से इज़राइल को निशाना बनाया है। यह उस घटना के तुरंत बाद आया है जब इज़राइल ने कथित तौर पर सीरिया में एक इमारत पर हमला किया था, जिसके परिणामस्वरूप दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। 1979 में ईरान की इस्लामी क्रांति के बाद से ईरान और इज़राइल के बीच लंबे समय से तनाव के बावजूद, यह संघर्ष के एक नए स्तर का प्रतीक है। किसी देश का जिक्र किए बिना पीएम मोदी ने कहा, ''आज दुनिया पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। युद्ध की स्थिति है। दुनिया तनावपूर्ण है। संकट के ऐसे समय में इन क्षेत्रों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। जब दुनिया भर में इस तरह का तनाव हो, तो पूर्ण बहुमत वाली एक मजबूत और स्थिर सरकार का होना और भी जरूरी हो जाता है - एक ऐसी सरकार जो देश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाए, जो देश को 'विकसित भारत' की ओर तेजी से ले जाए और भाजपा है इसके लिए दृढ़ संकल्पित हैं। भाजपा का घोषणापत्र एक बार ऐसी सरकार की गारंटी देता है।”

बता दें कि, इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि ईरान के अभूतपूर्व रात के हमले को संयुक्त राज्य अमेरिका और सहयोगियों की मदद से सैकड़ों मिसाइलों और ड्रोनों को रोककर "विफल" कर दिया गया है। शनिवार देर रात शुरू हुआ यह हमला क्षेत्रीय दुश्मनों के बीच लंबे समय से चल रहे गुप्त युद्ध की एक बड़ी वृद्धि का प्रतीक है, और यह गाजा पट्टी में इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच चल रहे युद्ध की पृष्ठभूमि में आया है।

बता दें कि, पीएम मोदी 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हुए हमले की निंदा करने वाले पहले विश्व नेताओं में से एक थे और देश के मजबूत समर्थन में भी सामने आए। युद्ध के महीनों तक खिंचने के साथ, भारत फिलिस्तीन पर अपने ऐतिहासिक रुख और दो-राज्य समाधान के साथ-साथ मध्य पूर्व में अपने अन्य संबंधों को ध्यान में रखते हुए अपने दृष्टिकोण को पुन: व्यवस्थित करता हुआ दिखाई दिया है।

रविवार को, भारत ने कहा कि वह इज़राइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता पर गंभीर रूप से चिंतित है, और स्थिति को तत्काल कम करने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा, "हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है।" बयान में कहा गया, "हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं।" विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत उभरती स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। इसमें कहा गया, "क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में हैं। यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।"

बांग्लादेश से भारत आकर करने लगे किडनियों का गोरखधंधा, शमीम-सय्यद सहित 5 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड मुर्तुज़ा फरार

सपा ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की एक और सूची, 7 नामों का किया ऐलान

बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत, DRDO ने किया एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -