बांग्लादेश से भारत आकर करने लगे किडनियों का गोरखधंधा, शमीम-सय्यद सहित 5 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड मुर्तुज़ा फरार
बांग्लादेश से भारत आकर करने लगे किडनियों का गोरखधंधा, शमीम-सय्यद सहित 5 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड मुर्तुज़ा फरार
Share:

गुरुग्राम: एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन में, गुरुग्राम पुलिस ने हरियाणा और राजस्थान में फैले अवैध किडनी प्रत्यारोपण रैकेट में शामिल पांच बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा। गिरफ्तार किए गए लोगों में से, तीन व्यक्तियों को किडनी दी जानी थी, जबकि दो को अपने अंग दान करने थे, प्रत्येक को अपनी भागीदारी के लिए दो लाख रुपये मिलने थे। कथित मास्टरमाइंड, झारखंड का रहने वाला मोहम्मद मुर्तजा अंसारी अभी भी फरार है।

गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान मोहम्मद अहसानुल (31), शमीम मेहंदी हसन (24), नुरुल इस्लाम (56), सैयद आकिब महमूद (25) और मोहम्मद आजाद हुसैन (30) के रूप में हुई है। उन्होंने मेडिकल वीज़ा पर भारत में प्रवेश किया था, शमीम मेहंदी हसन के वीज़ा पर रबींद्रनाथ टैगोर अस्पताल कोलकाता की सूची थी, और अन्य के वीज़ा पर फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर की सूची थी। उनकी गिरफ्तारी के बाद, उन्हें अदालत में पेश किया गया और बाद में भोंडसी जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सदर पुलिस स्टेशन के प्रभारी इंस्पेक्टर अर्जुन देव ने अंग दान और प्रत्यारोपण गतिविधियों की अवैध प्रकृति पर जोर देते हुए पुष्टि की कि जांच जारी है। जयपुर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) भी इस मामले की जांच में जुटी है।

अवैध किडनी व्यापार का कथित संचालक, मोहम्मद मुर्तजा अंसारी, उसे पकड़ने के लिए राजस्थान, हरियाणा और झारखंड में पुलिस बलों के संयुक्त प्रयासों के बावजूद मायावी बना हुआ है। अंसारी, कथित तौर पर सात महीने तक जयपुर के एक निजी अस्पताल में सक्रिय रहे, किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा में विशेषज्ञता रखते थे। गुरुग्राम पुलिस ने अंसारी की तलाश में पांच टीमें तैनात की हैं, यहां तक ​​कि अपनी तलाश को झारखंड तक भी बढ़ाया है और उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी करने पर विचार कर रही है।

4 अप्रैल को एक होटल में मुख्यमंत्री के उड़नदस्ते, जिला स्वास्थ्य विभाग और गुरुग्राम पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा की गई छापेमारी के बाद किडनी प्रत्यारोपण गिरोह का पर्दाफाश हुआ। ऑपरेशन से पता चला कि दानकर्ता और प्राप्तकर्ता दोनों ट्रांसप्लांट से पहले और बाद में गुरुग्राम में होटल बाबिल पैलेस में ठहरे हुए थे। कथित सरगना मोहम्मद मुर्तजा अंसारी ने कथित तौर पर अत्यधिक शुल्क वसूला और प्राप्तकर्ताओं से न्यूनतम दस लाख रुपये लिए। इसके अतिरिक्त, वह बांग्लादेश से गरीब व्यक्तियों को भर्ती करेगा और उन्हें अपनी किडनी दान करने के लिए सहमत होने के लिए कुल चार लाख रुपये की पेशकश करेगा।

बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत, DRDO ने किया एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण

अल-अक्सा मस्जिद पर जुटे हज़रों फिलिस्तीनी मुस्लिम, इजराइल पर ईरानी हमले का जश्न मनाया, Video

बांका बम विस्फोट मामले में मोहम्मद इस्माइल और नूर मोहम्मद गिरफ्तार, दो मासूम बच्चों की हुई थी मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -