जानिए कैसे हुई थी राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस की स्थापना
जानिए कैसे हुई थी राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस की स्थापना
Share:

राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दिन है जो प्रत्येक वर्ष मई में तीसरे शुक्रवार को मनाया जाता है। यह दिन इस वर्ष 19 मई, 2023 को पड़ता है। यह लुप्तप्राय प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों के प्रयासों को पहचानने का दिन है।

यह दिन पहली बार 2006 में यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस द्वारा लोगों को लुप्तप्राय प्रजातियों के मुद्दों के बारे में जानने और उनकी रक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था। लुप्तप्राय प्रजातियां ऐसे जानवर या पौधे हैं जो विभिन्न कारकों जैसे निवास स्थान के नुकसान, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के कारण विलुप्त होने के खतरे में हैं।

राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस पर, लोगों को शैक्षिक गतिविधियों में भाग लेने, संरक्षण कार्यक्रमों में स्वयंसेवा करने और दान या वकालत के माध्यम से संरक्षण प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में कई लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में अधिक जानने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए उनकी रक्षा के लिए कदम उठाने का अवसर है।

राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस का उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने में मदद करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना और जनता को उन विभिन्न तरीकों के बारे में शिक्षित करना है जिससे वे संरक्षण के प्रयासों में योगदान कर सकते हैं। राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस दुनिया भर में लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए काम कर रहे संरक्षणवादियों, वैज्ञानिकों और संगठनों की कड़ी मेहनत और उपलब्धियों को भी पहचानता है।

परिणीति चोपड़ा ने शेयर की सगाई की नई तस्वीरें, एक्ट्रेस के पिता पर अटकी फैंस की नजरें

हैंडबैग लेकर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पहुंचीं एक्टर गोविंदा की पत्नी, होगी कार्यवाही

'100% साक्षर स्टेट का ‘काला सच’, द केरल स्टोरी के डायरेक्टर का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -