कर्नाटक के गृह मंत्री ने डब्ल्यूएचओ पर भारत में कोविड से संबंधित मौतों की गलत  संख्या बताने का  आरोप लगाया
कर्नाटक के गृह मंत्री ने डब्ल्यूएचओ पर भारत में कोविड से संबंधित मौतों की गलत संख्या बताने का आरोप लगाया
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने शुक्रवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैज्ञानिक आधार या तर्कसंगत स्पष्टीकरण के बिना कहा है कि भारत में कोविड-19 के कारण हुई मौतों की संख्या वास्तविक नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में हर मौत को वैज्ञानिक रूप से दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत में, हर मौत को सबसे अधिक खंडित तरीके से दर्ज किया जाता है।

मीडिया के साथ चिंता साझा करते हुए, सुधाकर ने कहा, "किसी भी वैज्ञानिक सबूत या तर्कसंगत स्पष्टीकरण के बिना, डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोविद -19 के परिणामस्वरूप भारत में रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या सटीक नहीं है। उपस्थित सभी स्वास्थ्य मंत्रियों ने इसकी निंदा की है.' उन्होंने कहा, 'हम अपने आंकड़ों को रखते हैं क्योंकि यह उस तरह का डेटा है जिसका इस्तेमाल भारत ने हमेशा किया है. इस देश में हर मौत को वैज्ञानिक रूप से पंजीकृत किया गया है। भारत में, हर मौत को सबसे अव्यवस्थित तरीके से दर्ज किया जाता है, "उन्होंने कहा।

इससे पहले शुक्रवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद (सीसीएचएफडब्ल्यू) ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के भारत में 4.7 मिलियन कोविड -19 मौतों के अनुमानों का दृढ़ता से विरोध किया गया था। सूत्रों ने आगे कहा, डब्ल्यूएचओ के अनुमान "दोषपूर्ण" हैं, और भारत को मान्यताओं और संख्याओं को "अस्वीकार्य" लगता है।

गुजरात के केवडिया में 14वें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद (सीसीएचएफडब्ल्यू) के दौरान कोविड-19 से होने वाली मौतों के डब्ल्यूएचओ के मुद्दे पर चर्चा की गई, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की।
यह प्रस्ताव लगभग 20 स्वास्थ्य मंत्रियों द्वारा पारित किया गया था जो सीसीएचएफडब्ल्यू में मौजूद थे। 

डब्ल्यूएचओ के शोध के अनुसार, भारत में कोविड-19 से 4.7 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होने की संभावना है।

अपनी शादी में नाचा दूल्हा तो दुल्हन ने तोड़ दी शादी, लौटा दी नेपाल से आई बारात

इंदौर: 3 मंजिला इमारत में लगी भयंकर आग, नींद में थे लोग, 7 ज़िंदा जले

'जब मां का दिल तड़पता है न, तो आसमान में भी दरारें पड़ जाती हैं', माँ पर बने बेस्ट डायलॉग्स

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -