चंदा माँग रहे हिन्दू किसान नेता को काले खाँ ने उतारा मौत के घाट, लोगों ने की एनकाउंटर की मांग
चंदा माँग रहे हिन्दू किसान नेता को काले खाँ ने उतारा मौत के घाट, लोगों ने की एनकाउंटर की मांग
Share:

उन्नाव: यूपी के उन्नाव में रविवार प्रातः (14 जनवरी, 2024) 2 भाई राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन गाँव के मंदिर में होने वाले समारोह के लिए चंदा माँग रहे थे। जय श्रीराम नारे लगाते दोनों भाइयों पर गंगा घाट कोतवाली इलाके में हिस्ट्रीशीटर ने तलवार एवं तमंचे से हमला किया।हालाँकि, उन्नाव पुलिस ने अपने ताज़ा बयान में किसी भी तरह के धार्मिक एंगल को नकार दिया है। पुलिस ने बताया, FIR में वादिनी द्वारा ऐसा कोई इल्जाम नहीं लगाया गया है। इसमें 1 भाई की मौत हो गई तथा दूसरा बुरी चोटिल हो गया। मृतक विनोद कश्यप किसान नेता था। क़त्ल के पश्चात् लोगों ने गंगा पुल पर जाम लगा दिया। लोगों ने नारेबाजी करते हुए अपराधी के एनकाउंटर की माँग की। इसे लेकर क्षेत्र में तनाव का माहौल है तथा भारी पुलिस बल तैनात है।

पुलिस ने मृतक की पत्नी प्रीति कश्यप की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया। इंस्पेक्टर गंगा घाट रामफल प्रजापति के अनुसार, झगड़ा हुआ है, मामले तहकीकात की जा रही है और आरोपित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार,अयोध्या में 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन गाँव के मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए मोहल्ला चंपा पुरवा में भारतीय किसान यूनियन के जिला महासचिव विनोद कश्यप अपने छोटे भाई दुर्गा शंकर कश्यप उर्फ बउआ के साथ चंदा इकट्ठा कर रहे थे।

रविवार प्रातः दोनों जय श्रीराम का जयघोष करते चंदा माँग रहे थे। इस के चलते गोताखोर मोहल्ले में रहने वाला हिस्ट्रीशीटर काले खाँ अपने साथियों के साथ पहुँचा तथा उनसे गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने लगा। काले खाँ ने बड़े भाई विनोद पर तलवार से हमला किया। जब बड़े भाई को बचाने के लिए छोटे भाई दुर्गा शंकर आए तो उन्हें तमंचे की बट मारकर चोटिल कर दिया। वारदात को अंजाम देने के पश्चात् काले खाँ हवाई गोलीबारी करते हुए मौके से फरार हो गया।

दोनों भाइयों को पास के हॉस्पिटल में ले जाया गया। यहाँ से बड़े भाई को कानपुर के हैलट हॉस्पिटल रेफर किया गया। वहाँ चिकित्सकों ने किसान नेता विनोद को मृत घोषित कर दिया। चोटिल छोटे भाई दुर्गा शंकर ने बताया कि उनके मोहल्ले में मंदिर है। वहाँ 22 जनवरी वहाँ कार्यक्रम होना है। आगे उन्होंने बताया, “भाई और मैं इसी के लिए चंदा माँगने गए थे। काले खाँ ने हम पर हमला कर दिया। वह बोल रहा था कि ज्यादा जय श्रीराम के नारे लगा रहे हो। तत्पश्चात, हमें दौड़ा दिया गया।” चोटिल छोटे भाई के अनुसार, “मेरे और मेरे बड़े भाई के साथ मारपीट की गई। मेरे हाथ खून से रंगे हुए थे। मैं पुलिस के पास गया, तो पुलिस एप्लिकेशन देने की बात करने लगी। किसी ने कोई सुनवाई नहीं की।”

आगे उन्होंने कहा, “हमें दौड़ाया गया, हमारे हाथ खून से अभी तक सने हैं। मैंने कहा कि मैडम पैर छू रहे हैं। मैडम, सर जल्दी चलिए। यदि पुलिस समय पर पहुँच जाती, तो यह घटना नहीं होती।” मौके पर उपस्थित लोगों का कहना था की हिस्ट्रीशीटर काले ख़ाँ का कई वर्ष से क्षेत्र में आतंक है। वह कई आपराधिक वारदातें कर चुका है। उसके डर के कारण लोग थाने में उसकी शिकायत नहीं करते। उन्नाव पुलिस ने इस सिलसिले में बयान जारी कर बताया कि गंगाघाट में दो समुदायों के बीच 14 जनवरी को मारपीट की घटना घटित हुई थी, उसके सिलसिले में एक पक्ष के द्वारा थाना गंगाघाट पर शिकायत दी गई कि उनके परिवार के सदस्यों पर दूसरे पक्ष के काले नाम व्यक्ति द्वारा पैसे की माँग की गई एवं उनके साथ मारपीट की गई तथा पत्थर मारा गया, जिस वजह से परिवार के दो व्यक्तियों को चोटें आईं।

आगे पुलिस ने बताया कि उन्होंने इस मामले को दर्ज करके दोनों चोटिल व्यक्तियों को इलाज हेतु चिकित्सालय पहुँचाया, मगर वहाँ पर विनोद कश्यप नामक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इसी मामले में अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए टीमों का गठन हो चुका है। उन्होंने मीडिया में प्रसारित खबरों को लेकर कहा कि कुछ रिपोर्ट्स में इस घटना के पीछे धार्मिक वजह बताया जा रहा है, मगर प्रथम सूचना रिपोर्ट में ऐसा कुछ भी नहीं बताया गया था। पुलिस ने बताया, सभी तथ्यों की तहकीकात कर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।

इंदौर के MY अस्पताल में डॉक्टरों की 'गुंडागर्दी', मरीज के साथ आए 12 वर्षीय बच्चे की बेरहमी से पिटाई, वीडियो बना रहे शख्स को भी किया घायल

टाइगर जिन्दा है..! जयराम रमेश को 2024 में कांग्रेस की जीत का भरोसा, बोले- इतिहास खुद को दोहराएगा

बेहद खूबसूरत हैं भारत की ये 3 रेलवे लाइनें, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में हैं शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -