बेहद खूबसूरत हैं भारत की ये 3 रेलवे लाइनें, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में हैं शामिल
बेहद खूबसूरत हैं भारत की ये 3 रेलवे लाइनें, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में हैं शामिल
Share:

भारत तीन आश्चर्यजनक रेलवे लाइनों का दावा करता है जिन्होंने प्रतिष्ठित यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त किया है। उनमें से, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) दार्जिलिंग के सुरम्य परिदृश्यों के माध्यम से एक उदासीन यात्रा के रूप में सामने आता है।

चाय बागानों में घूमना

डीएचआर यात्रियों को दार्जिलिंग के हरे-भरे चाय बागानों के बीच से होकर एक मनमौजी सवारी पर ले जाता है। पुराने भाप इंजनों की लयबद्ध जुगलबंदी एक ऐसा माधुर्य बनाती है जो लुभावने दृश्यों के साथ सामंजस्य बिठाता है, एक अद्वितीय संवेदी अनुभव प्रदान करता है।

यूनेस्को मान्यता: पटरियों पर विरासत का संरक्षण

1999 में, यूनेस्को ने इसके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को पहचानते हुए, डीएचआर को विश्व विरासत का दर्जा दिया। 19वीं सदी के अंत में स्थापित रेलवे, अपने मनमोहक मार्ग और अच्छी तरह से संरक्षित विरासत से यात्रियों को लुभाती रहती है।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे (एनएमआर): ब्लू माउंटेन पर चढ़ना

यूनेस्को की एक और विश्व धरोहर रत्न, नीलगिरि माउंटेन रेलवे (एनएमआर) के साथ नीलगिरि पर्वत के माध्यम से यात्रा पर निकलें। रेलवे खड़ी ढलानों पर चढ़ता है, जिससे यात्रियों को नीचे के आश्चर्यजनक परिदृश्यों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

बादलों पर चढ़ना

एनएमआर अपनी अनूठी रैक और पिनियन प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे चुनौतीपूर्ण इलाके में नेविगेट करने की अनुमति देता है। जैसे-जैसे ट्रेन आगे बढ़ती है, यात्रियों को धुंध और रहस्य में डूबे नीले रंग के पहाड़ों के लुभावने दृश्य देखने को मिलते हैं।

अतीत को संरक्षित करना, वर्तमान को अपनाना

2005 में यूनेस्को की मान्यता ने न केवल प्राकृतिक सुंदरता को बल्कि एनएमआर की प्रामाणिकता को बनाए रखने वाले संरक्षण प्रयासों को भी स्वीकार किया। इतिहास और आधुनिकता का मिश्रण इस रेलवे को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक छवि का प्रमाण बनाता है।

कालका-शिमला रेलवे: हिमालय में एक विरासत पथ

हिमालय की तलहटी में स्थित, कालका-शिमला रेलवे इंजीनियरिंग का चमत्कार है और 2008 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यह पहाड़ी मार्ग कालका को शिमला से जोड़ता है, जो सुरंगों और पुलों के माध्यम से एक मंत्रमुग्ध यात्रा की पेशकश करता है।

शांति के माध्यम से सर्पिलिंग

जैसे-जैसे ट्रेन शांत परिदृश्यों से गुजरती है, यात्री हिमालय की अछूती सुंदरता को देखते हैं। यह मार्ग, अपनी 102 सुरंगों और असंख्य पुलों के साथ, अपने समय की इंजीनियरिंग प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए एक रोमांचकारी रोमांच प्रदान करता है।

संरक्षण की विजय: इतिहास की एक यात्रा

यूनेस्को की मान्यता कालका-शिमला रेलवे के वास्तुशिल्प और इंजीनियरिंग चमत्कार को संरक्षित करने के महत्व को रेखांकित करती है। यह बीते युग के जीवंत प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो यात्रियों को प्राकृतिक भव्यता का आनंद लेते हुए समय में पीछे जाने की अनुमति देता है।

रेल पर विरासत की पुनः खोज की खुशी

ये तीन यूनेस्को विश्व धरोहर रेलवे लाइनें न केवल परिवहन का एक साधन प्रदान करती हैं बल्कि समय और प्रकृति के माध्यम से एक यात्रा भी प्रदान करती हैं। प्रत्येक अपने अद्वितीय आकर्षण के साथ, वे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक टेपेस्ट्री के गौरवपूर्ण प्रतीक के रूप में खड़े हैं।

अन्वेषण प्रतीक्षारत: अपने रेलवे साहसिक कार्य की योजना बनाएं

चाहे वह डीएचआर का औपनिवेशिक आकर्षण हो, एनएमआर के साथ धुंध भरे पहाड़ हों, या कालका-शिमला के साथ ऐतिहासिक चमत्कार हों, ये यूनेस्को विश्व धरोहर रेलवे लाइनें एक अविस्मरणीय अन्वेषण का वादा करती हैं। अपने बैग पैक करें, जहाज पर चढ़ें और ट्रेनों की लयबद्ध आवाज़ को अपने साहसिक कार्य का साउंडट्रैक बनने दें।

जानिए आज के दिन दुनिया ने क्या खोया और क्या पाया?

टी20 विश्व कप 2024 में विकेटकीपर कौन ? राहुल और ऋषभ पंत को लेकर गावस्कर ने दिया बड़ा बयान

'हमनें 35 आरोपियों को पकड़ा..', ईरान सरकार का दावा, दो धमाकों में हुई थी 100 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -