भारत के सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल है ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम, जानिए उनसे जुड़ी ये बातें
भारत के सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल है ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम, जानिए उनसे जुड़ी ये बातें
Share:

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आज 1 जनवरी को जन्मदिन हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें । 

* पहला जब 2012 में सिंधिया एक विवाद में फँसे जब वो ऊर्जा राज्य मंत्री थे. उस वर्ष पावर ग्रिड ठप्प हो जाने से पुरे भारत में बिजली की अभूतपूर्व क़िल्लत हो गई. इसके अतिरिक्त उनके मंत्रालय में कोई बड़ा विवाद नहीं हुआ, लेकिन पूरे भारत में बिजली इंतजाम के चरमराने से यूपीए की सहयोगी पार्टियों ने उनकी आलोचना की तथा अंतरराष्ट्रीय जगत में भी भारत के हालात को लेकर चिंता व्यक्त की जाने लगी.

* वही इसके साथ ही क्रिकेट के शौक़ीन ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं. वे भारत के क्रिकेट संघों के संचालन को लेकर नाख़ुश रहे हैं तथा विशेष रूप से स्पॉट फ़िक्सिंग मामलों को लेकर उन्होंने अपनी आपत्ति व्यक्त की थी. उनकी आपत्तियों के पश्चात् संजय जगदले को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव पद से हटना पड़ा था.

* सिंधिया परिवार मध्य प्रदेश के शाही ग्वालियर घराने से आता है तथा उनके दादा जीवाजी राव सिंधिया इस राजघराने के आखिरी राजा थे. ज्योतिरादित्य केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकारों (2004-2014) में मंत्री रहे. 2007 में उन्हें संचार तथा सूचना तकनीक मामलों का मंत्री बनाया गया, 2009 में वे वाणिज्य तथा उद्योग मामलों के राज्य मंत्री बने तथा 2014 में वे ऊर्जा मंत्री बने. उनकी छवि एक ऐसे मंत्री की थी जो कड़े निर्णय लेता था. वे यूपीए सरकार में एक युवा चेहरा भी थे. सिंधिया भारत के सबसे अमीर राजनेताओं में गिने जाते हैं जिनकी प्रॉपर्टी 25,000 करोड़ रुपए आंकी जाती है जो उन्हें विरासत में प्राप्त हुई. उन्होंने इस प्रॉपर्टी का स्रोत क़ानूनी उत्तराधिकार बताया है जिसे उनके परिवार के दूसरे सदस्यों ने कोर्ट में चुनौती दी है.

सचिन पायलट ने बनाया 51 मीटर का साफा बाँधने का अनोखा रिकॉर्ड, कभी लिया था साफा न पहनने का प्रण

'साइकिल' एक्सीडेंट में मौत हुई या सांड ने टक्कर मारी.. हम देंगे 5 लाख- अखिलेश यादव का ऐलान

पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी 81 साल के हो गए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -