'मुंबई को दिल्ली न बनाएं..', बॉम्बे हाई कोर्ट ने घटाया पटाखे फोड़ने का समय, पहले 3 घंटे की थी अनुमति
'मुंबई को दिल्ली न बनाएं..', बॉम्बे हाई कोर्ट ने घटाया पटाखे फोड़ने का समय, पहले 3 घंटे की थी अनुमति
Share:

मुंबई: बारिश के कारण दिल्ली में प्रदूषण से राहत के बाद मुंबई को भी इसी तरह की पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जवाब में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने दिवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए दिए जाने वाले समय को तीन से घटाकर दो घंटे कर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। न्यायमूर्ति डीके उपाध्याय ने दिल्ली में देखे गए प्रदूषण संकट का सामना करने से मुंबई को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया।

जस्टिस आरिफ डॉक्टर और डीके उपाध्याय की पीठ ने वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया। शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक पटाखे फोड़ने की प्रारंभिक अनुमति को संशोधित कर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक कर दिया गया। अदालत ने शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए सख्त उपाय लागू करने के महत्व पर जोर दिया। कचरा और मलबा ले जाने वाले वाहनों पर 6 नवंबर को लगाया गया प्रतिबंध बरकरार रखा गया है। 19 नवंबर के बाद, नगर निगम तय करेगा कि कचरा ट्रकों को अनुमति दी जाए या नहीं, और अदालत ने प्रदूषण के कारणों और समाधानों का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञों की राय की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। महाधिवक्ता बीरेंद्र सराफ ने मामले को गंभीरता से संबोधित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

अदालत ने हवा की गुणवत्ता में हालिया सुधार के लिए बारिश को जिम्मेदार ठहराया और इस दिशा में पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए सरकार की आलोचना की। मुंबई नगर निगम का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील मिलिंद साठे ने नियम उल्लंघन के लिए 1623 निर्माण स्थलों में से 1065 को नोटिस जारी करने की सूचना दी। हालाँकि, अदालत ने हर चीज़ को सकारात्मक रूप से चित्रित करने के प्रयास के लिए नगर निगम की आलोचना की और एक विशेषज्ञ समिति की आवश्यकता पर बल दिया। कोर्ट ने रासायनिक पटाखों के निर्माण और बिक्री पर चिंता जताते हुए निगरानी की बात कही। मुंबई में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुनवाई 11 दिसंबर को होनी है।

तमिलनाडु में दुखद सड़क हादसा, दो बसों में भीषण टक्कर, 5 की मौत; 60 घायल

'आतंकी निज्जर मर्डर केस में कनाडा का सहयोग करे भारत..', अमेरिका ने दिया सुझाव, तो विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब

शादी 5 महीने बाद ही नवविवाहिता ने कर ली आत्महत्या, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -