'आतंकी निज्जर मर्डर केस में कनाडा का सहयोग करे भारत..', अमेरिका ने दिया सुझाव, तो विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब
'आतंकी निज्जर मर्डर केस में कनाडा का सहयोग करे भारत..', अमेरिका ने दिया सुझाव, तो विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में नई दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बैठक के दौरान खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मुद्दा प्रमुखता से उठा। अमेरिका ने भारत से कनाडा को जांच में सहयोग करने का आग्रह किया, लेकिन भारत की ओर से त्वरित प्रतिक्रिया मिली, जिसमें आतंकवादी गतिविधियों के सबूत पेश किए गए।

रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत से सिख अलगाववादी की हत्या की कनाडा की जांच में सहयोग करने का आह्वान किया। ब्लिंकन ने कहा कि, "हमारा मानना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत कनाडा द्वारा की जा रही जांच में सहयोग करे और दोनों देश सहयोगात्मक तरीके से इस मतभेद को सुलझाने का रास्ता खोजें।" बातचीत के दौरान भारतीय समकक्ष के साथ इस मामले पर चर्चा हुई। 

जून में कनाडा में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक गतिरोध पैदा हो गया है। सितंबर में तनाव तब बढ़ गया जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में एक भारतीय एजेंट की संभावित संलिप्तता का सुझाव दिया। कनाडाई जांच में सहयोग के अमेरिकी अनुरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारतीय विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सभी भागीदारों के साथ चल रही बातचीत पर जोर देते हुए कहा, "इस मामले पर हमारी स्थिति कई मौकों पर स्पष्ट और विस्तार से बताई गई है।"

क्वात्रा ने सुरक्षा के लिए भारत की प्राथमिक चिंता पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा जारी एक हालिया वीडियो के आलोक में। वीडियो में, आतंकी पन्नू ने ICC विश्व कप फाइनल के साथ 19 नवंबर को होने वाली एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रियों को धमकी दी। क्वात्रा ने वैश्विक साझेदारों के साथ अपनी बातचीत में सुरक्षा पर भारत के फोकस के साथ तालमेल बिठाते हुए वीडियो द्वारा उठाई गई गंभीर सुरक्षा चिंताओं पर जोर दिया।

बातचीत के दौरान कनाडा के साथ भारत के संबंधों पर चर्चा के बारे में पूछे जाने पर क्वात्रा ने दोहराया, "हमने अपने दोस्तों और भागीदारों को अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। वे भारत की भावना को समझते हैं और इसकी सराहना करते हैं।" 2+2 बैठक ने सुरक्षा चिंताओं को दूर करने और चल रही जांच में अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

तमिलनाडु में दुखद सड़क हादसा, दो बसों में भीषण टक्कर, 5 की मौत; 60 घायल

अखिलेश ने 'चालू पार्टी' कहकर मारा था ताना, अब कांग्रेस से एक और सहयोगी दल नाराज़, INDIA गठबंधन में क्यों आ रही दरार ?

शादी 5 महीने बाद ही नवविवाहिता ने कर ली आत्महत्या, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -