जॉनसन एंड जॉनसन ने वापस मँगाए 33 हजार बेबी पाउडर, मिला कैंसरकारक रसायन
जॉनसन एंड जॉनसन ने वापस मँगाए 33 हजार बेबी पाउडर, मिला कैंसरकारक रसायन
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन एक बार फिर अपने उत्पाद को लेकर सुर्ख़ियों में है. कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस यानि कैंसर कारक तत्व होने की जानकारी मिली है, जिसके बाद कंपनी ने लगभग 33 हजार बेबी पाउडर्स को बाजार से वापस मंगा लिया है. एस्बेस्टस एक घातक कार्सिनोजेन तत्व है, जिससे इंसानों में कैंसर बढ़ने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. कंपनी का कहना है कि यह पहली दफा हुआ है जब मार्केट से जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर को वापस मंगाया गया है.

इस कदम के बाद 130 वर्ष पुरानी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को बड़ा झटका लगा है. बेबी पाउडर में इस तरह के कारक पाए जाने के बाद फिर से कंपनी पर प्रश्नचिन्ह खड़े हो गए हैं. जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी बेबी पाउडर, एंटीसाइकोटिक रिस्परडल ओपियोइड, मेडिकल डिवाइस और सहित कई किस्म के प्रोडक्ट का निर्माण करती है. यह पहली दफा नहीं है, जब जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के किसी प्रोडक्ट में कैंसर कारक तत्व होने की बात पता चली है.

इससे पहले यूपी में कंपनी के बेबी शैंपू पर प्रतिबन्ध लगाया गया था. ये कदम शैंपू में रसायनिक तत्व फार्मेल्डिहाइड पाए जाने के बाद उठाया गया था. वहीं इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने तत्काल प्रभाव से इस कंपनी के प्रोडक्ट को बाजार से हटाने का निर्देश जारी किया था. राजस्थान ड्रग कंट्रोल की रिपोर्ट में बेबी शैम्पू में कैसरकारी तत्व पाए गए, जिनसे कैंसर हो सकता था. इस रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हुए NCPCR ने यह फैसला लिया था.

पाक सरकार का दावा, कहा- दुनिया का सबसे खूबसूरत गुरुद्वारा बनेगा करतारपुर साहिब

चीन बोला, एक साथ आएं भारत-पाकिस्तान, स्थापित करें बेहतर संबंध

मस्जिद पर आतंकी हमला, बम धमाके में अब तक 62 की मौत, कई घायल

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -