Video: केरल में 15 साल बाद किसी यहूदी जोड़े ने की शादी, इजराइल से बुलाए गए रब्बी
Video: केरल में 15 साल बाद किसी यहूदी जोड़े ने की शादी, इजराइल से बुलाए गए रब्बी
Share:

कोच्ची: दक्षिणी राज्य केरल में 15 वर्षों बाद फिर एक बार एक यहूदी जोड़े की शादी हुई है. विगत 70 वर्षों में यह ऐसी पांचवीं शादी है. शादी रविवार (21 मई) को संपन्न हुई. अमेरिकी में डेटा साइंटिस्ट रेचल बिनॉय मलाखी ने NASA इंजीनियर रिचर्ड ज़ाचरी रोवे से विवाह किया.यह शादी यहूदी रीती-रिवाज के मुताबिक संपन्न हुई. इस दौरान बड़ी तादाद में मेहमान भी पहुंचे. स्थानीय यहूदी समुदाय के लोग भी शादी में शामिल हुए. विवाह समारोह का आयोजन कोच्चि स्थित एक रिजॉर्ट में किया गया था.

 

बता दें कि, यहूदी शादियां, मट्टनचेरी में परदेसी सिनेगॉग के बाहर बहुत कम ही होती है. यह यहूदी शहर और यहूदी विरासत के लिए परसिद्ध है. लेकिन, यहां 300 मेहमानों का इकट्ठा होना कठिन था, इसके लिए कार्यक्रम का आयोजन सिनेगॉग के बाहर किया गया. यहूदी दुल्हन रेचल ने जानकारी दी है कि सिनेगॉग में इतनी बड़ी तादाद में मेहमानों का जुट पाना मुमकिन नहीं था. सिनेगॉग में कायक्रम के लिए सजावटें भी सीमित होती. ऐसे में उन्होंने बाहर शादी करने का निर्णय लिया.

रिपोर्ट के अनुसार, रेचल क्राइम ब्रांच में पूर्व SP बिनॉय मलाखी और मंजूशा मरियम इमैनुएल की पुत्री हैं. मंजूशा मरियम पेशे से एक साइकोलॉजिस्ट हैं. रिचर्ड अमेरिकी मूल के हैं और वह रिचर्ड रोवे III और सांद्रा निडाल्का रोवे के पुत्र हैं. इज़राइल के रब्बी एरियल टायसन ने यहूदी जोड़े को विवाह के बंधन में बाँधा. जिस टेंट में दोनों ने विवाह किया, उसे चुप्पा कहा जाता है. सबसे पहले रब्बी ने शादी का कॉन्ट्रेक्ट पढ़ा, जिसे ‘केतुबा’ कहते हैं. इसके बाद दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूसरे को रिंग पहनाकर रस्म पूरी की और फिर जश्न हुआ. बता दें कि कोच्चि में अंतिम बार 2008 में एक यहूदी जोड़े का विवाह हुआ था.

दलितों की खेती वाली 4 एकड़ जमीन बजरंग पुनिया को दे दी ! पहलवान के खिलाफ सड़कों पर उतरे ग्रामीण

पीएम मोदी को एक दिन में 3 अंतर्राष्ट्रीय सम्मान, फिजी- पापुआ न्यू गिनी और पलाऊ के राष्ट्राध्यक्षों ने किया सम्मानित !

पापुआ न्यू गिनी के PM ने छुए प्रधानमंत्री मोदी के पैर! संजय राउत ने उड़ाया मज़ाक, बोले- जादूगर समझ लिया होगा...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -