4 से 14 साल के 95 बच्चे.., कहाँ ले जाए जा रहे थे पता नहीं ! अयोध्या बाल कल्याण समिति ने किया रेस्क्यू
4 से 14 साल के 95 बच्चे.., कहाँ ले जाए जा रहे थे पता नहीं ! अयोध्या बाल कल्याण समिति ने किया रेस्क्यू
Share:

लखनऊ:  अवैध रूप से बिहार से उत्तर प्रदेश ले जाए जा रहे 95 बच्चों को उत्तर प्रदेश बाल आयोग ने शुक्रवार को बचाया। अयोध्या बाल कल्याण समिति (CWC) के अध्यक्ष सर्वेश अवस्थी ने बताया कि, "सुबह लगभग 9 बजे, यूपी बाल आयोग की सदस्य सुचित्रा चतुर्वेदी ने फोन किया और कहा कि बिहार से बच्चों को अवैध रूप से सहारनपुर ले जाया जा रहा है और वे गोरखपुर में हैं और अयोध्या के रास्ते जाएंगे। हमने बच्चों को बचाया, और उन्हें भोजन और चिकित्सा सहायता दी।“  उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को बचाया गया उनकी उम्र 4-12 साल के बीच थी।

CWC अध्यक्ष ने कहा कि "जो लोग बच्चों को लाए थे उनके पास माता-पिता से कोई सहमति पत्र नहीं था। बच्चों की उम्र 4-12 वर्ष के बीच है और उनमें से अधिकांश ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि उन्हें कहाँ ले जाया जा रहा है। माता-पिता से संपर्क किया जा रहा है और बच्चों को एक बार सौंप दिया जाएगा वे पहुंचे। कुल 95 बच्चे थे।'' इससे पहले, बिहार से विभिन्न राज्यों के मदरसों में भेजे जा रहे बच्चों के एक समूह को उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग ने गोरखपुर में बचाया था। बच्चों को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के आदेश पर राज्य बाल पैनल द्वारा बचाया गया था।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने लिखा कि, "बिहार से दूसरे राज्यों के मदरसों में भेजे जा रहे मासूम बच्चों को @NCPCR के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग की मदद से गोरखपुर में बचाया गया है।" उन्होंने आगे कहा कि, ''भारत के संविधान ने हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार दिया है। हर बच्चे के लिए स्कूल जाना अनिवार्य है. ऐसे में गरीब बच्चों को दूसरे राज्यों में ले जाकर धर्म के आधार पर चंदा कमाने के लिए मदरसों में रखना यह संविधान का उल्लंघन है।" 

इंदौर के कांग्रेस उम्मीदवार पर हत्या की कोशिश का आरोप, जानिए पूरा मामला

इस कारण आरती की शादी में नहीं पहुंच पाई शहनाज़ गिल, खुद बताई वजह

हॉलीवुड डेब्यू पर कैटरीना कैफ ने तोड़ी चुप्पी, किया ये बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -