राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या पहुंचे जटायु के वंशज ! विलुप्त प्रजाति के गिद्धों को देखने उमड़ी भीड़
राम मंदिर उद्घाटन से पहले अयोध्या पहुंचे जटायु के वंशज ! विलुप्त प्रजाति के गिद्धों को देखने उमड़ी भीड़
Share:

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं। दुनिया भर के राम भक्त राम मंदिर उद्घाटन को लेकर उत्साह से भरे हुए हैं। इसी बीच रामलला की नगरी से एक अनोखी घटना सामने आ रही है यहाँ राम मंदिर उद्घाटन से पहले मिल्कीपुर के जंगलों एवं ग्रामीण इलाकों में प्रकृति के सफाई कर्मी तथा विलुप्त प्रजाति के पक्षी गिद्ध झुंड में ग्रामीणों को नजर आने लगे हैं। 

बता दे कि, जटायु गिद्ध प्रजाति से ताल्लुक रखते थे। वही जटायु जिन्होंने अपने पंखों से रावण को बहुत चोट पहुंचाई थी। रावण के शरीर को जटायु ने लहूलुहान कर दिया था। रामकथा में प्रसंग आता है जब जटायु के भाई संपाती ने कहा कि मेरे पंख कमजोर हैं मगर आंख दूर की चीजें देख सकती है इसीलिए मैं सीताजी को अशोक वाटिका में बैठी देख रहा हूं। वही अब ऐसे में राम मंदिर उद्घाटन से पहले गिद्ध का अयोध्या में नजर आना लोगों को अचंभित कर रहा है। लोग इन्हे जटायु का वंशज समझकर इन्हे पूज रहे है। 

थाना खंडासा क्षेत्र के धरौली गांव के दर्जनों लोगों ने बताया कि गांव के आसपास स्थित बागों में दर्जनों के आंकड़े में गिद्ध पक्षियों का झुंड दिखाई दे रहा जो प्रकृति के लिए अच्छी खबर है। उप प्रभागीय वन अधिकारी अयोध्या के एन0 सुधीर ने बताया कि ऐसा है तो यह बहुत अच्छी खबर है अभी तत्काल मौके पर टीम को भेज कर दिखावाते है।

देश में विलुप्त हो चुके गिद्ध
दरअसल, देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं। सरकार इनके संरक्षण के लिए कई योजनाएं भी चला रही है। बीते वर्ष की एक रिपोर्ट के अनुसार, 30 साल के भीतर भारत में गिद्धों की संख्या काफी कम हो गई है। ये 4 करोड़ से घटकर 4 लाख से भी कम हो गए हैं। जबकि धरती पर इनकी बहुत जरूरत है। ये विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। वही अब ऐसे में राम मंदिर उद्घाटन से पहले गिद्ध का अयोध्या में नजर आना लोगों को अचंभित कर रहा है।

'तू लड़कियों के कपड़े फाड़ता है।।।', बोलकर इस मशहूर एक्टर की माँ ने निकाल दिया घर से बाहर

राजस्थान में आज होगा शर्मा कैबिनेट का विस्तार, 20 मंत्री ले सकते हैं शपथ

'अगर कार्यकर्ता अधिकारियों के भरोसे रहते, तो योजना का बंटाधार हो जाता।।।', अधिकारियों पर बरसे कैलाश विजयवर्गीय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -