झारखंड में जनजाति समुदाय की रैली, धर्म बदलने वालों से आरक्षण वापस लेने की मांग
झारखंड में जनजाति समुदाय की रैली, धर्म बदलने वालों से आरक्षण वापस लेने की मांग
Share:

रांची:  एक व्यापक प्रदर्शन में, जनजाति (आदिवासी) समुदाय के हजारों लोग 31 जनवरी को झारखंड के विभिन्न जिलों में सड़कों पर उतर आए और पूरे भारत में राष्ट्रव्यापी डीलिस्टिंग पहल की वकालत की।समुदाय के सदस्यों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर राज्य सरकार से सूची से हटाने के मुद्दे का समाधान करने का आग्रह किया। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को संबोधित ज्ञापन में समुदाय के लोगों ने राज्य सरकार से सरना धर्म कोड के समान एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को सौंपने का अनुरोध किया है।

जनजातीय सुरक्षा मंच द्वारा आयोजित, एक आदिवासी निकाय जो मुख्य रूप से भारत भर में राष्ट्रव्यापी डीलिस्टिंग की मांग और आदिवासियों के अवैध धर्मांतरण का विरोध करता है, गुमला, हज़ारीबाग़, सिमडेगा, बोकारो, चतरा और लातेहार सहित 24 जिलों में रैलियां हुईं। जनजाति सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक शरद चौहान के अनुसार, प्रशासनिक मुद्दों के कारण लोहरदगा और रांची में रैलियां रद्द होने के बावजूद, विरोध प्रदर्शन 9 फरवरी के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। यह 24 दिसंबर, 2023 को रांची के मोरहाबादी मैदान में जनजाति सुरक्षा मंच द्वारा आयोजित उलगुलान डी-लिस्टिंग महा रैली में जनजाति समुदाय की एक महत्वपूर्ण सभा का अनुसरण करता है। विरोध के बावजूद रैली में भारी भीड़ देखी गई, समुदाय के सदस्यों ने राष्ट्रव्यापी डी-लिस्टिंग की मांग की।

जेएसएम के मीडिया प्रभारी सोमा ओरांव ने विरोध का विवरण साझा करते हुए कहा कि ज्ञापन में राज्य सरकार से सरना कोड के समान एक प्रस्ताव पारित करने का आह्वान किया गया है। इस प्रस्ताव का उद्देश्य उन जनजाति सदस्यों के लिए आरक्षण लाभों को प्रतिबंधित करना है, जिन्होंने समुदाय की सदियों पुरानी परंपराओं और पूजा प्रथाओं से हटकर अन्य धर्मों को अपना लिया है। जनगणना धर्म कॉलम में एक अलग सरना कोड की मांग चल रही है, झारखंड सरकार ने 2020 में अगली जनगणना में एक अलग सरना धर्म कोड के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर सितंबर 2023 की जनगणना में सरना कोड को शामिल करने का आग्रह किया है।

मुख्य रूप से झारखंड में रहने वाला जनजाति समुदाय एक अलग सरना कोड की वकालत कर रहा है, जो सनातन धर्म में प्रचलित पारंपरिक प्रथाओं से पूजा पद्धतियों में अंतर पर जोर देता है। हालाँकि, इस मांग को जनजाति समुदाय के भीतर से विरोध का सामना करना पड़ा है, जो सनातन समुदाय से उनका अभिन्न संबंध बताते हैं। इसके अतिरिक्त, जनजाति समुदाय भारत भर में उनके लिए विशेष रूप से निर्दिष्ट आरक्षण के दुरुपयोग के खिलाफ मुखर रहा है। पिछले दो वर्षों में जनजाति सुरक्षा मंच द्वारा आयोजित 250 से अधिक रैलियों का उद्देश्य समुदाय के उन लोगों की पहचान करने के लिए राष्ट्रव्यापी सूची से बाहर करने की कवायद करना है, जिन्होंने अनुसूचित जनजाति या जाति प्रमाणपत्रों का लाभ उठाते हुए भी अपना धर्म बदल लिया है।

जनजाति सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि आरक्षण प्रावधानों का इच्छित लाभ मुख्य रूप से उन लोगों को लाभ पहुंचाता है जिन्होंने पारंपरिक प्रथाओं को त्याग दिया है और अन्य धर्मों में परिवर्तित हो गए हैं। उनका तर्क है कि यह प्रवृत्ति मूल जनजाति समुदाय को संविधान निर्माताओं द्वारा परिकल्पित अपेक्षित लाभों से वंचित करती है।

गुजरात में कन्हैयालाल हत्याकांड जैसी घटना, आरोप- हनुमान चालीसा पढ़ने से भड़ककर साहिल और शौकत ने हिन्दू दर्जी पर किया हमला

स्पाइसजेट की फ्लाइट में महिला के साथ बदसलूकी, केबिन क्रू ने फ़ौरन की मदद

राम मंदिर पर किया विवादित पोस्ट ! कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी पर FIR दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -