गुजरात में कन्हैयालाल हत्याकांड जैसी घटना, आरोप- हनुमान चालीसा पढ़ने से भड़ककर साहिल और शौकत ने हिन्दू दर्जी पर किया हमला
गुजरात में कन्हैयालाल हत्याकांड जैसी घटना, आरोप- हनुमान चालीसा पढ़ने से भड़ककर साहिल और शौकत ने हिन्दू दर्जी पर किया हमला
Share:

सूरत: पिछले सांप्रदायिक तनाव की याद दिलाने वाली एक परेशान करने वाली घटना में, गुजरात के भावनगर में एक हिंदू दर्जी, राजेंद्रभाई चौहान पर क्रूर हमला हुआ। कथित तौर पर साहिल, शौकत और मुन्ना नाम के व्यक्तियों द्वारा हमला किए जाने से चौहान के सिर में गंभीर चोटें आईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। पीड़ित का दावा है कि यह हमला उनके हनुमान चालीसा पढ़ने के कारण हुआ।

यह हमला 1 फरवरी को कुंभारवाड़ा में हुआ, जिससे आक्रोश फैल गया। चौहान ने साहिल और शौकत पर गाली-गलौज और मारपीट का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। चौहान का मानना ​​है कि यह मुन्ना उर्फ़ बिलाल के खिलाफ उनकी पूर्व शिकायत का प्रतिशोध था। हमले का सीसीटीवी फुटेज ऑनलाइन प्रसारित किया गया, जो कि उदयपुर के कन्हैया लाल पर हुए इसी तरह के हमले के समान है, जिसमें सांप्रदायिक हिंसा के लगातार खतरे पर जोर दिया गया है। चौहान ने हमले से पहले मुन्ना की ओर से परोक्ष धमकियों का खुलासा किया, जिससे परिवारों के बीच तनाव उजागर हुआ।

सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने वाली धार्मिक गतिविधियों में चौहान की सक्रिय भागीदारी स्थिति में जटिलता जोड़ती है। पुलिस अधिकारी स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की भागीदारी के साथ गहन जांच का आश्वासन देते हैं। हालाँकि रिपोर्टें समझौते का सुझाव देती हैं, लेकिन अंतर्निहित तनाव और त्वरित न्याय की आवश्यकता के बारे में सवाल उठते हैं। यह घटना जून 2022 में उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या की यादें ताजा करती है। उनके अनजाने सोशल मीडिया पोस्ट के कारण धमकियां, पुलिस की निष्क्रियता और अंततः, ग्राहकों के रूप में प्रस्तुत हमलावरों द्वारा क्रूर तरीके से सिर काट लिया गया। एनआईए की भागीदारी स्थिति की गंभीरता को रेखांकित करती है, धार्मिक असहिष्णुता और सांप्रदायिक हिंसा के व्यापक मुद्दे पर जोर देती है। ये दोनों घटनाएं ऐसी हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में धार्मिक स्वतंत्रता की सुरक्षा और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के उपायों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती हैं।

किन 7 विधायकों को खरीदने की कोशिश हुई ? आतिशी मार्लेना से पूछने पहुंची क्राइम ब्रांच, नहीं मिलीं दिल्ली की मंत्री

घर से आई तेज चीखने की आवाज, जाकर देखा तो उड़ गए पड़ोसी के होश

इंदौर में लव जिहाद पर मचा हंगामा, विधायक गोलू शुक्ला भी पहुंचे थाने

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -