JK: LG मनोज सिन्हा ने विदेश राज्य मंत्री से किया काबुल में फंसे कश्मीरी प्रोफेसरों को स्वदेश लाने का आग्रह

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने हाल ही में काबुल में फंसे कुलगाम के प्रोफेसरों को तत्काल निकालने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन से आग्रह किया है। जी दरअसल हाल ही में उन्होंने कहा, 'हम यहां के प्रोफेसरों के परिवारों के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि वे जल्द ही घर लौट आएंगे।' जी दरअसल उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बीते दिनों ही अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद देश की खराब होती स्थिति को देखते हुए वहां फंसे दो कश्मीरी प्रोफेसरों को निकालने का मुद्दा केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के सामने उठाया था।

ऐसे में राज्य मंत्री मुरलीधरन ने भी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को आश्वासन दिया था कि सरकार अफगानिस्तान से सभी भारतीय नागरिक को वापस लाने के लिए काफी जदोजहद कर रहा है। आप सभी को पता ही होगा कि बीते रविवार को पूरा अफगानिस्तान तालिबान की पकड़ में आ चुका है। जी दरअसल बीता एक हफ्ता अफगानिस्तान के लोगों के लिए किसी 'ब्लैक वीक' जैसा ही रहा है। इसी के चलते भारत के पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान की चिंता लगातार बढ़ते हुए नजर आ रही है। इन सभी के बीच अन्य देश अफगानिस्तान में फंसे अपने अपने लोगों को वापस ला रहे हैं।

बीते 17 अगस्त की सुबह 5।30 बजे भारतीय वायुसेना के C-17 विमान ने काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और कई भारतीयों की वापसी हुई। सामने आने वाली जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान राज के बाद से अभी तक करीब दो सौ से ज्यादा भारतीय स्वदेश लौट चुके हैं। कुछ रिपोर्ट को माने तो भारत के करीब 500 अधिकारी और सिक्योरिटी से जुड़े लोग अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं और इनमें करीब 300 लोग देहरादून के रहने वाले हैं। यह पूर्व सैनिक हैं जो वहां के यूरोपियन, ब्रिटिश एंबेसी सहित दूसरी जगहों पर सुरक्षा में लगे हुए थे।

प्रतिभावान खिलाड़ियों को 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए प्रशिक्षण देगी शिवराज सरकार

6 महीने का हुआ करीना कपूर का छोटा बेटा जेह, अभिनेत्री ने दिखाया चेहरा

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, 4।1 मापी गई तीव्रता

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -