ईरान के विदेश मंत्री से जयशंकर ने की बात, 17 भारतीयों की रिहाई पर हुई चर्चा
ईरान के विदेश मंत्री से जयशंकर ने की बात, 17 भारतीयों की रिहाई पर हुई चर्चा
Share:

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा है कि तेहरान जल्द ही भारतीय सरकार के अधिकारियों को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास ईरानी सेना द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज एमएससी एरीज़ पर सवार 17 भारतीय चालक दल से मिलने की अनुमति देगा। 13 अप्रैल को, एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखे गए एक वीडियो में, मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष पर तनाव के बीच, कमांडो को हेलीकॉप्टर द्वारा होर्मुज के जलडमरूमध्य के पास इज़राइल से जुड़े जहाज पर छापा मारते हुए दिखाया गया था। 

फोन कॉल के दौरान, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने व्यक्त किया एमएससी एरीज़ पर 17 भारतीय चालक दल की स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की और इस संबंध में तेहरान से सहायता का अनुरोध किया। जवाब में, ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जब्त मालवाहक जहाज से संबंधित विवरण पर नज़र रख रही है। उन्होंने कहा कि चालक दल के साथ भारत सरकार के प्रतिनिधियों की बैठक की संभावना जल्द ही प्रदान की जाएगी। ईरानी विदेश मंत्री ने जयशंकर को तनाव कम करने की आवश्यकता के बारे में बताया और अपने देश की "वैध रक्षा" का बचाव किया, जबकि शनिवार देर रात ईरान द्वारा लगभग 300 ड्रोन और मिसाइलों से इजरायल पर हमला करने का जिक्र किया।

सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए इजरायली हमले के जवाब में ईरान ने यहूदी राष्ट्र पर हमला किया। ईरानी विदेश मंत्री ने गाजा में युद्ध को रोकने के साथ-साथ फिलिस्तीनी इलाके में इजरायली हमले को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के माध्यम से भारत की निरंतर भूमिका का आह्वान किया। उन्होंने गाजा में स्थायी युद्धविराम और भूमध्यसागरीय तटों से लाल सागर तक क्षेत्र में शांति और सुरक्षा स्थापित करने की ईरान की मांग दोहराई।

अपनी ओर से, जयशंकर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा तनाव में कमी सुनिश्चित करना है। उन्होंने सभी पक्षों से संयम बरतने और ईरान और इज़राइल के बीच तनाव का अनुकूल अंत सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने का भी आह्वान किया।

'दुनिया में युद्ध की स्थिति..', इजराइल-ईरान जंग पर बोले पीएम मोदी, देश की जनता से की ये अपील

कनाडा में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

बांग्लादेश से भारत आकर करने लगे किडनियों का गोरखधंधा, शमीम-सय्यद सहित 5 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड मुर्तुज़ा फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -