यहाँ दिवाली पर जगमगाएंगे गाय के गोबर से बने दीपक
यहाँ दिवाली पर जगमगाएंगे गाय के गोबर से बने दीपक
Share:

राजस्थान में बीकानेर संभाग मुख्यालय पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत आह्वान का असर दिखाई दे रहा है। जी हाँ, यहाँ दिवाली के अवसर पर बाजारों में चीन से आए या चीन में बने सामान नहीं नजर आ रहे हैं। आमजन का स्वदेशी वस्तुओं के प्रति काफी रूझान नजर आ रहा है।

यहाँ इस बार गाय के गोबर से बने दीपकों को लाया गया है और इन्ही दीपकों के प्रति भी लोगों का काफी रुझान दिखाई दे रहा है। हाल ही में बीकानेर गोशाला संघ के अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने बताया कि राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के आह्वान पर इस अभियान के तहत प्रदेश के 33 जिलों में 33 लाख गायों के गोबर से बने दीपक लोगों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होने कहा इस बार दीपावली पर गौमय दीपक जलाए जाएंगे। आप सभी को हम यह भी बता देन कि बीकानेर में अब तक 15 हजार से ज्यादा दीपक लोग स्वेच्छा से अपने घर ले जा चुके हैं और लगातार इन दीपकों के ऑर्डर भी लगातार आते जा रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि 'यह दीपक दो प्रकार के हैं। एक दीपक जो तेल से जला कर सामान्य दीपक की तरह उसे घर में सजाया जाएगा, दूसरा दीपक घर के वातावरण को शुद्ध करने के लिए हवन सामग्री के साथ बना है, उस दीपक को देसी घी से जलाया जाएगा, उससे घर का वातावरण शुद्ध होगा। इस दीपक के जलने से घर में हवन की खुशबू महकेगी। जिससे घर के वातावरण को पटाखों की गैस को कम करने में सहायक होगी।' वाकई में यह काफी बेहतरीन है। कहीं ना कहीं बीकानेर में इस बार की दिवाली बड़ी ख़ास होने वाली है।

ट्विटर ने लॉक किया अमित शाह का अकाउंट फिर चालू कर कही यह बात

बिहार के डिप्टी सीएम बन सकते हैं कामेश्वर चौपाल!

डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का मौका, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -