जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर बनकर हुआ तैयार, इस दिन होगा उद्घाटन, जानिए क्या है विशेषता
जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर बनकर हुआ तैयार, इस दिन होगा उद्घाटन, जानिए क्या है विशेषता
Share:

पुरी: पुरी में श्री मंदिर परिक्रमा परियोजना पूरी हो गई है, नवनिर्मित मंदिर गलियारे का उद्घाटन अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से एक सप्ताह पहले किया जाएगा। जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर का उद्घाटन समारोह 15 से 17 जनवरी, 2024 तक होने वाला है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए देश के चार धाम मंदिरों और 1000 से अधिक अन्य हिंदू मंदिरों को निमंत्रण दिया गया है।

वैश्विक आउटरीच में, दुनिया भर के प्रमुख हिंदू मंदिरों और यहां तक ​​कि नेपाल के राजा को भी निमंत्रण मिला है। ओडिशा सरकार, जिसने 943 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना का नेतृत्व किया, ने पुरी में भव्य अनावरण के लिए प्रमुख वीआईपी, कॉर्पोरेट नेताओं और मशहूर हस्तियों सहित एक विशेष अतिथि सूची तैयार की है। जगन्नाथ मंदिर गलियारा, जिसे श्री मंदिर परिक्रमा परियोजना के रूप में भी जाना जाता है, को ₹943 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। इसमें 7 मीटर का हरा बफर जोन और 10 मीटर का पैदल रास्ता है, जिसे भक्तों द्वारा मंदिर की निर्बाध परिक्रमा की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मंदिर के मुख्य प्रशासक रंजन कुमार दास ने कहा कि, "हम ओडिशा में 857 मंदिरों को आमंत्रित कर रहे हैं, और वैष्णो देवी, कामाख्या मंदिर और शिरडी साईं मंदिरों सहित 180 प्रमुख भारतीय मंदिरों को भी 15 जनवरी से शुरु हो रहे तीन दिवसीय उद्घाटन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाएगा।" उन्होंने आगे कहा कि, हिंदू धर्म के अनुसार चार पवित्र धामों और चार अन्य धामों को आमंत्रित किया जाएगा। हम नेपाल के राजा को निमंत्रण भेज रहे हैं, जिन्हें जगन्नाथ मंदिर में विशेष अधिकार प्राप्त हैं। अन्य देशों के प्रमुख हिंदू मंदिरों को भी निमंत्रण भेजा जा रहा है।

श्री मंदिर परिक्रमा परियोजना का लक्ष्य 12वीं शताब्दी के जगन्नाथ मंदिर के आसपास के आयताकार गलियारे को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक समकालीन तीर्थ केंद्र में आधुनिक बनाना है। इनमें 6,000 भक्तों के लिए एक कतार प्रबंधन प्रणाली, सामान स्क्रीनिंग सुविधाएं, लगभग 4,000 परिवारों के लिए एक क्लॉक रूम, पीने के पानी की व्यवस्था, टॉयलेट सुविधाएं, हाथ / पैर धोने के क्षेत्र, सूचना-सह-दान कियोस्क, आश्रय मंडप, बहु-स्तरीय कार पार्किंग, शटल और आपातकालीन वाहनों के लिए एक समर्पित लेन, एक एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र और एक स्मारिका दुकान शामिल हैं।

मंदिर के चारों द्वारों पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 15 से 17 जनवरी 2024 तक लोकार्पण यज्ञ किया जाना तय है। पूर्वी द्वार के लिए ऋग्वेद, दक्षिणी के लिए यजुर्वेद, पश्चिमी के लिए सामवेद और उत्तरी द्वार के लिए अथर्ववेद को अंतिम रूप दिया गया है। जगन्नाथ मंदिर और मौसीमा मंदिर को जोड़ने वाली तीन किलोमीटर लंबी ग्रैंड रोड के किनारे प्रमुख संरचनाओं के लिए एक समान पेंटिंग का काम चल रहा है। सभी मंदिरों और सहायक तीर्थस्थलों पर जीवंत रोशनी सजी होगी।

अधिकारियों ने श्री मंदिर परिक्रमा परियोजना के लिए सभी सिविल कार्यों के पूरा होने की पुष्टि की है, साथ ही भूनिर्माण कार्य कैलेंडर वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण नवंबर 2019 में शुरू हुआ, जिसमें 600 से अधिक निवासियों ने सुरक्षा क्षेत्र की स्थापना के लिए 15.64 एकड़ जमीन छोड़ दी। परियोजना की आधारशिला नवंबर 2021 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा रखी गई थी, जिसका लक्ष्य जगन्नाथ मंदिर की सीमा दीवार के साथ 75 मीटर के गलियारे को समकालीन सुविधाओं के साथ एक आधुनिक तीर्थ केंद्र में बदलना था।

6.60 लाख परीक्षर्थियों पर नजर रखेगा AI, नक़ल करते पकड़े गए तो 3 साल का बैन

'भगवंत मान जेल मंत्री हैं, पंजाब की जेलों में ड्रग्स बिक रही..', नवजोत सिद्धू बोले- अगर मैं झूठा साबित हुआ तो राजनीति छोड़ दूंगा !

राहुल गांधी ने नहीं माना अदालत का समन, कोर्ट ने विवादित टिप्पणी मामले में दिया था पेश होने का आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -