इजराइल ने मोरक्को को दी दस साल की यात्रा रद्द की चेतावनी

इज़राइल सरकार ने मोरक्को की यात्राओं के लिए आधिकारिक यात्रा चेतावनी हटा ली है जो पिछले एक दशक से प्रभावी है। रिपोर्टों के अनुसार, आधिकारिक चेतावनी को रद्द करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सिफारिश के बाद यह कदम उठाया गया। एक बयान में, परिषद ने कहा कि निर्णय शीर्ष स्तर के आकलन के बाद किया गया था कि मोरक्को में इजरायलियों के लिए अनुमानित खतरे का स्तर पिछले साल के देशों के बीच सामान्यीकरण सौदे के बाद कम हो गया है।

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय ने एक बयान में कहा, "मोरक्को के लिए एक दशक से अधिक समय से जारी यात्रा चेतावनी को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।" बयान में आगे लिखा गया- "यह फैसला उस स्थिति के आकलन के आलोक में किया गया जिसके अनुसार मोरक्को में अनुमानित खतरे के स्तर में गिरावट आई है।" हालांकि, कार्यालय ने मोरक्को में यात्रा करते समय इजरायलियों को "बढ़ी हुई सतर्कता दिखाना जारी रखने" की सिफारिश की।

दिसंबर 2020 में यूएस-ब्रोकर नॉर्मलाइजेशन डील पर हस्ताक्षर के मद्देनजर दोनों देशों के बीच संबंध गर्म होने के बाद यह बदलाव आया। इजरायल और अरब देशों के बीच अमेरिका समर्थित सामान्यीकरण सौदों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में, दो दशकों के बाद पिछले साल संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए सहमत होने से पहले ही इजरायलियों को मोरक्को जाने की अनुमति दी गई थी।

संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल प्रमुख ने लेबनान और इस्राइल से ब्लू लाइन का सम्मान करने का किया आग्रह

ईरान परमाणु वार्ताकार ने यूरोपीय संघ के राजनयिक के साथ बैठक की घोषणा की

इजराइल से रिश्ते न रखें मुस्लिम देश, ये पाप है - अली खामेनेई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -