ईरान परमाणु वार्ताकार ने यूरोपीय संघ के राजनयिक के साथ बैठक की घोषणा की
ईरान परमाणु वार्ताकार ने यूरोपीय संघ के राजनयिक के साथ बैठक की घोषणा की
Share:

ईरान परमाणु वार्ता के यूरोपीय संघ के समन्वयक एनरिक मोरा के साथ दूसरी बैठक करेगा, जहां इस बारें में तेहरान के शीर्ष वार्ताकार अली बघेरी कानी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा है कि "मैं परिणाम-उन्मुख वार्ता (ईरान और छह शक्तियों के बीच) पर अपनी बातचीत जारी रखने के लिए बुधवार को ब्रसेल्स में (ईयू) समन्वयक से मिलूंगा।" शुरुआत में ईरान ने कहा था कि बैठक 20 अक्टूबर को होगी, लेकिन बाद में यूरोपीय संघ ने कहा कि कोई तारीख तय नहीं है। इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ब्रसेल्स में किसी अतिरिक्त बैठक की जरूरत नहीं है।

अप्रैल में, ईरान और छह शक्तियों ने सौदे को बहाल करने के लिए बातचीत शुरू की, जिसे तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तीन साल पहले ईरान की अर्थव्यवस्था को पंगु बनाने वाले प्रतिबंधों को फिर से लागू करने से पहले छोड़ दिया था। लेकिन जून में ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के बाद बातचीत को रोक दिया गया था, जिसने पश्चिमी विरोधी कट्टर इब्राहिम रायसी (रईसी) को सत्ता में लाया था। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय शक्तियों ने ईरान से वार्ता पर लौटने का आग्रह किया है, यह चेतावनी देते हुए कि समय समाप्त हो रहा है क्योंकि इस्लामी गणराज्य का यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम परमाणु समझौते द्वारा निर्धारित सीमाओं से काफी आगे बढ़ रहा है।

इस बीच, ईरान के लिए अमेरिका के विशेष दूत रॉब मैले ने मध्य पूर्व और यूरोप की लंबी यात्रा के बाद संवाददाताओं से कहा कि वियना वार्ता को स्थगित करने के पीछे का कारण "पतला पहनना" है। उन्होंने कहा कि देरी के लिए "निर्दोष स्पष्टीकरण" खोजना कठिन था। मैले ने कहा "मुझे लगता है कि हमारे सभी वार्ताकारों, चाहे वे क्षेत्र में हों या यूरोप में, ईरान की परमाणु गतिविधियों की गति और दिशा के बारे में एक गहरी और बढ़ती चिंता साझा करते हैं"। ट्रम्प के प्रतिबंधों को फिर से लागू करने की प्रतिक्रिया में, तेहरान ने समृद्ध यूरेनियम के भंडार का पुनर्निर्माण करके, इसे उच्च विखंडनीय शुद्धता में परिष्कृत करके और उत्पादन में तेजी लाने के लिए उन्नत सेंट्रीफ्यूज स्थापित करके सौदे का उल्लंघन किया है।

इस तरह के फ़ोन कॉल बन सकते है आपके लिए खतरा, हो जाए सावधान

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने फिल्मकारों को दी ये अहम नसीहत

अखिलेश यादव का बड़ा बयान, कहा- ''पंजाब और यूपी चुनाव से पहले हट सकते हैं कृषि कानून...''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -