दिल्ली में छिपे हुए हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकी मोहम्मद शाहनवाज, रिज़वान अली और अब्दुल्ला फैयाज, सूचना देने वाले को 3 लाख इनाम !
दिल्ली में छिपे हुए हैं इस्लामिक स्टेट के आतंकी मोहम्मद शाहनवाज, रिज़वान अली और अब्दुल्ला फैयाज, सूचना देने वाले को 3 लाख इनाम !
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छिपे हुए संदिग्ध ISIS आतंकवादियों की तलाश में दिल्ली भर में छापेमारी की एक श्रृंखला शुरू की है। उनका पता लगाने के लिए NIA ने उन्हें पकड़ने में मदद करने वाली जानकारी देने वाले को तीन लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है। वांछित आतंकवादियों में मोहम्मद शाहनवाज आलम, जिन्हें शफी उज्जमा या अब्दुल्ला के नाम से भी जाना जाता है, रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्ला फैयाज शेख का नाम शमिल हैं। ये ऑपरेशन NIA और पुणे पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे हैं और खालिस्तानी तत्वों पर नकेल कसने के एजेंसी के व्यापक प्रयासों के हिस्से के रूप में आते हैं।

NIA की कार्रवाई दिल्ली से आगे तक फैली हुई है, हाल ही में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में छापे मारे गए हैं। कुल 53 स्थानों को लक्षित किया गया है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न चरमपंथी समूहों से जुड़े व्यक्तियों के साथ-साथ गैंगस्टर नेटवर्क, हथियार आपूर्तिकर्ताओं, फाइनेंसरों और अवैध सामान व्यापार से जुड़े लोगों को निष्क्रिय करना है। 

खालिस्तान के खिलाफ NIA की ताबड़तोड़ कार्रवाई:-

NIA ने संदिग्ध खालिस्तानी तत्वों के ठिकानों से आग्नेयास्त्र, विस्फोटक, बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण और अवैध सामग्री सहित कई चीजें जब्त कीं। पांच केस दर्ज होने के बाद अगस्त 2022 में NIA के प्रयास शुरू हुए। तब से यह पता चला है कि भारत में इन समूहों का नेतृत्व करने वाले कई प्रमुख लोग विदेश भाग गए हैं और विदेशों से अपनी आतंकवादी और हिंसक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

खालिस्तानी आतंकवादी, पहले समर्थक विदेश भाग गये:-

NIA के मुताबिक, ये समूह पाकिस्तान, UAE, कनाडा, पुर्तगाल और अन्य देशों में ड्रग तस्करों और आतंकवादियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा, ऐसे भी दावे हैं कि ये व्यक्ति हत्या और बदले की कार्रवाई सहित गंभीर अपराधों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने के लिए भारतीय जेलों में कैद अपराधियों के साथ गठजोड़ कर रहे हैं।

NIA ने DMK वार्ड पार्षद के आवास पर मारा छापा:-

इसी तरह की एक घटना में, NIA ने कोयंबटूर में अक्टूबर 2022 के कार विस्फोट मामले के संबंध में तलाशी ली। DMK पार्षद मुबसेरा एम और DMK युवा विंग के सचिव तमीमुन अंसारी के आवास पर छापेमारी जारी है। दोनों से पूछताछ की गई और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। संदिग्धों का संबंध कोयंबटूर अरबी कॉलेज से है, जहां पिछले अक्टूबर में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े दस्तावेज जब्त किए गए थे। तलाशी के दौरान DMK पार्षद मुबासीरा एम के रिश्तेदारों की पुलिस से झड़प हो गई। कोट्टई संगमेश्वर मंदिर के सामने हुए कार विस्फोट में मुख्य संदिग्ध जेम्स मुबीन की मौत हो गई, जब सिलेंडर से भरे वाहन-जनित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (VB-IED) में विस्फोट हो गया था।

'मैं पोस्टर-बैनर नहीं लगाऊंगा, जिसे वोट देना है देगा, वरना नहीं...', 2024 चुनाव के लिए गडकरी का बड़ा ऐलान

मुस्लिम बहुल इलाके में गणेश विसर्जन जुलुस पर 'तेज़ाब' से हमला, 3 लोग झुलसे, पुलिस के हाथ खाली !

कनाडा में देहव्यापार में धकेली जा रहीं भारतीय लडकियां, लेकिन पीएम ट्रुडो को खालिस्तानी राग से फुर्सत नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -