इन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है आयरन

इन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है आयरन

हम आपकों बता दें आयरन हमारे शरीर की लिए कितना जरूरी होता है। हमारे शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए आयरन आवश्यक जरूरतों में से एक है। आयरन की कमी शरीर में खून की कमी को बढ़ावा देती है। हमे हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं हो क्योंकि इससे आंखों की रोशनी में कमी, हड्डियों में कमजोरी और एनेमिया जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। 

हार्ट के लिए फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

ऐसे होता है फायदा 

जानकारी के अनुसार डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन युक्त भोजन की सलाह देते हैं। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसके कारण उनमे एनीमिया की शिकायत हो सकती है उसे पूरा करने के लिए आयरन उनकी सेहत के लिए आवश्यक होता है. आयरन शरीर में हड्डियों के साथ मांसपेशियों को भी काम करने में मदद करता है। ऑक्सीजन अच्छे से सप्लाई होने के कारण मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी खत्म होता है।

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ आयरन शरीर और दिमाग दोनों में ऑक्सीजन सप्लाई करने में मदद करता है जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से एनर्जी आती है। आयरन कम होने के कारण आप थका हुआ और चिड़चिडा़पन महसूस करने लगते हैं। आयरन चोट लगने पर उसके जख्म को जल्दी भरने के साथ ही रेड ब्लड सेल्स के बनने में मदद करता है जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं। अगर ऑक्सीजन ठीक से नही पहुंचती तो जख्म जल्दी नहीं भर पाते।

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना