चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

गर्मियों का समय आ चुका हैं और इसी के साथ ही घरों में चींटियों की आवाजाही भी शुरू हो गई हैं. चीटियां काटती है तो किता दर्द होता है ये तो आप समझ ही सकते हैं. बचपन में कितनी बार काटी ही होंगी. लेकिन अगर ढेर सारी चींटी काट जाए तो उससे कैसे बचना है ये आपको पता होना चाहिए. इससे घरों में गंदगी तो फैलती ही है लेकिन इसी के साथ ही चींटियों के काटने का डर भी बना रहता हैं. चींटियों के काटने से खुजली और जलन की समस्या पनपने लगती हैं. इसलिए इससे बचने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकते हैं. 

* ऐलोवेरा 
स्किन से जुडी कोई भी समस्या हो उसमें ऐलोवेरा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. आप इसी ऐलोवेरा का इस्तेमाल चींटी के काटने पर होने वाली जलन और दर्द को दूर भगाने के लिए भी कर सकते हैं. ऐलोवेरा की पत्तियां लें और इनसे निकलने वाले जेल को उस जगह पर लगायें. थोड़ी देर में दर्द से आराम मिल जायेगा.

* सिरका 
सिरके को काफी पहले से ही पूरी दुनिया में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह दर्द, जलन और सूजन से तो राहत दिलाता ही है साथ ही उस हिस्से की स्किन की भी देखभाल करता है. इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने एक कॉटन बॉल को सिरके में डुबोएं और फिर उस हिस्से पर लगायें.

* बर्फ की सिंकाई 
अगर लाल चींटी वगैरह के काट लेने से आपकी स्किन लाल हो जाती है या उस पर सूजन होती है तो आप उस जगह को बर्फ से मलकर ठीक किया जा सकता है. एक तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े लें तथा मधुमक्खी के काटे हुए भाग पर 20 मिनट तक रखें. इसकी ठंडक से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाएंगी तथा दर्द और खुजली का अहसास नहीं होगा.

लेमन से दूर करें अपने चेहरे की झुर्रियां, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

स्वाद बढ़ाने के अलावा इन कामों में भी इस्तेमाल होता है नमक